Skip to main content

2 ARCHIVE HINDI CLASS 2 (APRIL TO AUGUST)

DOWNLOAD YOUR BOOKS HERE BY CLICKING ON THE LINK BELOW
TO DOWNLOAD AND READ YOUR DIGITAL BOOKS ON PDF YOU MUST HAVE A PDF READER INSTALLED ON YOUR MOBILE OR PC. LINK TO THE APP FOR MOBILE BELOW https://play.google.com/store/apps/details?id=com.adobe.reader&hl=en

                      28/APRIL/2020                     
विषय - हिन्दी   व्याकरण
पाठ-1 भाषा

●भाषा की परिभाषा:- भाषा की मदद से ही मन की बातों को दुसरो तक पहुँचा सकते है और दूसरों की बातों को समझ सकते हैं।

●भाषा के दो रूप होते हैं-
                 1.मौखिक रूप
                 2.लिखित रूप

●जब हम बोलते हैं और दूसरा सुनता है, उसे मौखिक भाषा कहते हैं।

●जब हम लिखते हैं और दूसरा पढ़कर समझता हैं ,उसे लिखित भाषा कहते हैं।

जीव -जंतुओं की बोलियाँ। :-
●भाषा से संबंधित वीडियो

Assignment (A/1):-


2. भाषा की परिभाषा याद करे ।  

                     Date 29/04/2020                     
विषय  हिंदी व्याकरण

पाठ -1 भाषा

● निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर दें -
1.भाषा किसे कहते हैं?
2.इसके कितने रूप होते है?नाम सहित लिखे।
3.मौखिक भाषा के पाँच उदहारण लिखे। (जैसे -बाते करना)
4.लिखित भाषा के पाँच उदहारण  लिखे। (जैसे -पत्र लिखना)

●सही उत्तर पर ☑️ का निशान लगाए:-
1.जब हम बोलते है तो दूसरा -
   देखता है(   ) सुनता है(   )
2.जब हम लिखते है तो दूसरा -
   सुनता है(   ) पढ़ता है(   )
3.जो बोल नही पाता वो अपनी बाते कहता है-
   इशारे में(   ) बोलकर(   )
4.जो अच्छे बच्चे होते है वे हमेशा  कैसा बोलते है -
   सच (    ) झूठ(   )

 ●पाठ -1 से भाषा की परिभाषा को याद करे।

                     Date 30/04/2020                     
विषय हिंदी व्याकरण

पाठ-1 भाषा

●गतिविधि -1 और 2


Assigment
 ●दिए गए चित्र को ध्यान से देखकर उसके बारे में  पाँच  पंक्तियां लिखे ।

                     Date 1/05/2020                     
विषय हिंदी                                               
     कविता(H.Poetry)
पाठ -1 .हम अनेक ,किन्तु एक
●.हम अनेक ,किन्तु एक
गृह कार्य:-                                                                
●हम अनेक किन्तु एक कविता याद करे।

                     Date 2/05/2020                     
विषय हिंदी                                                       
    पाठ -1 .हम अनेक ,किन्तु एक
                        
●हम अनेक किन्तु एक कविता को फिर से दोहराए।

●शब्द-अर्थ याद करे :-                                     

●कविता की पंकितया पूरी कीजिये:-                      

                     Date 4/05/2020                     
विषय हिंदी                                                      
पाठ -1 .हम अनेक ,किन्तु एक

●हम अनेक किन्तु एक कविता को फिर से दोहराए:-

●दिए गए  प्रश्नों के उत्तर में ☑️ का निशान लगाए:-
1.भारत के संग कैसे रूप-रंग है?
   विविध(  ) एक(  ) समान(  )
2.बोलियाँ और टोलियाँ कितनी है?
  दस(  ) करोड़(  ) हज़ार(  )
● दिए गए शब्दो के समानार्थक शब्द पर☑️ का निशान लगाइए:-
     जैसे :-माँ- जननी
1.दुनिया -जग(  ) शहर (  )नगर (  )
2.भाव- स्वर(  ) सूरत (  ) भावना(  ) 
3.संग- साथ(  ) उल्टा (  ) पीछे (  )
4.रूप - देश (  ) सूरत (  ) संगीत(  )

                     Date 5/05/2020                     
विषय हिंदी                                                    
पाठ -1 .हम अनेक ,किन्तु एक

●हम अनेक ,किन्तु एक  कविता को फिर से दोहराए:-

●दिए गए  प्रश्नों के उत्तर लिखए:-                          
              
1.कंठ और राग अनेक होने के बाद भी क्या एक है?
2. कविता में किस-किस को अनेक बताया है?       
3.इस कविता से आपको क्या सीख मिलती है?      

  
●दिए गए शब्दो के समान तुक वाले शब्द लिखए:-     
1.यहाँ   2. छाव  3.गीत  4.बोलियाँ  5.लगता

                     Date 6/05/2020                     
Hindi compo
पाठ-11
विलोम शब्द 
●विलोम शब्द किसे कहते है?                                      
-उलटे अर्थ बताने वाले शब्दों को विलोम शब्द कहते है।
उलटे अर्थ बताने वाले शब्दों के कुछ उदाहर- 
अब इस वीडियो को देखें

दिए  गये विलोम शब्द याद करे।

                     Date 7/05/2020                     
Hindi compo
पाठ-11विलोम शब्द
●विलोम शब्द की परिभाषा याद करे।
●विलोम शब्द याद करे।
●मिलान करे।
                       अ                    ब
                      हँसना                  पिछला
                      सुबह                   पुराना
                      खुशबू                   कल
                      अगल                  बदबू
                      आज                   शाम
                      नया                     रोना

                     Date 8/05/2020                     
Hindi compo
पाठ-11
विलोम शब्द
विलोम शब्द याद करें                    
●उलटे अर्थ वाले शब्दों से वाक्य पूरे कीजिए।
जैसे-- मेरी कमीज पुरानी नहीं नई हैं।
    (क)मेरा घर पास नहीं––––हैं।
    (ख)कौए का रगं सफ़ेद नहीं----हैं।
    (ग)आम का पेड़़ छोटा नही----हैं।
    (घ)अभी दिन नहीं----हैं।
    (ड़़)राम बुरा नहीं--- लड़का हैं।

                     Date 9/05/2020                     
Hindi prose
                                पाठ-2
                               सूझ-बुझ



●पाठ -2 से कहानी पढ़े।
●शब्द-अर्थ  याद करे:-

                     Date 11/05/2020                     
Hindi prose
                                 पाठ-2
                               सूझ-बुझ
●शब्द-अर्थ याद करे:-

 ●

                     Date 12/05/2020                     
Hindi prose
                                 पाठ-2
                               सूझ-बुझ

●सूझ - बूझ कहानी को पढ़े।
●दिए गए  प्रश्नों के उत्तर लिखें-
  प्रश्न (क) राजा ने राजदरबार में क्या ऐलान किया?
  प्रश्न( ख ) राजा को रजाई ओढ़ाने के लिए कौन-कौन सामने आया?
  प्रश्न (ग)तेनालीराम ने राजा कृष्ण देव राय के पूरे शरीर को कैसे ढका?
    (घ)इस पाठ से आपने क्या सीखा?

                     Date 13/05/2020                     
    हिंदी व्याकरण
 पाठ-2
वर्ण

1.ध्वनि भाषा की सबसे छोटी इकाई होती है ।        
2.वर्णो  के एक निश्चित क्रम को वर्णमाला कहते हैं । 
3.वर्ण दो प्रकार के होते है।.                                
4.हिंदी में 11स्वर और 33 व्यंजन होते है।.              
5.स्वर-अ से अ: तक (11).                                 
   व्यंजन-क से ह तक(33).                               
   संयुक्त व्यंजन- क्ष,त्र, ज्ञ,श्र ये                          
चार संयुक्त व्यंजन कहलाते है।                  
वर्णमाला -44.                                      
●वर्ण से संबंधित वीडियो:-                                   




●पहला अक्षर बदल कर नए शब्द बनाये।.               
1.जोड़ा         5.हरी
2.साथी          6.हल 
3.शोर            7.घर
4.सस्ता.                

●सही उत्तर में (√)का निशान लगाइए।.                  

(क)बोलते समय हमारे मुख से कुछ____ निकलती हैं।
(¡)शब्द  (¡¡)घ्वनियाँ (¡¡¡)वाक्य
(ख) ____ के टुकड़े नहीं किए जा सकते हैं।.           
(¡) शब्द (¡¡)वर्ण (¡¡¡)वाक्य
(ग)स्वर____ होते है।.                                      
(¡)11 (¡¡) 33 (¡¡¡) 20
(घ)व्यंजन____ होते हैं।.                                  
(¡)6 (¡¡) 11 (¡¡¡) 33


●वर्ण की परिभाषा याद करे।.                

                     Date 14/05/2020                     
Hindi prose
                                 पाठ-3
कृष्ण और सुदामा
 

●शब्दार्थ याद करे।

●पाठ3 से कहानी को पढे।

                     Date 15/05/2020                     
Hindi prose
                                 पाठ-3
कृष्ण और सुदामा
1)खाली जगह भरिए।
क)कृष्ण और सुदामा एक ही गुरु के____मे पढते थे।(विद्यालय/आश्रम)
ख)सुदामा चावलों की पोटली देने ____ कर रहे थे।(संकोच/जल्दी)

2) दिए गए प्रश्नों के उत्तर में(√)का निशान लगाइए।
क)कृष्ण कहाँ के राजा थे?
¡) द्वारिका के (¡¡)आश्रम के(¡¡¡)गोकुल
ख) सुदामा कृष्ण के लिए  क्या उपहार ले गए?
¡) दूध(¡¡) मक्खन (¡¡¡)  भुने  चावल

3)मिलान करें।
¡)स्नेह    _उपहार
¡¡)भेट    _मित्र
¡¡¡)दोस्त  _ पहरेदार
¡v) मोटा  _प्यार
v)  द्वारपाल _ पतला


                     Date 16/05/2020                     
Hindi prose
                                 पाठ-3
कृष्ण और सुदामा
1•      पाठ 3 से कहानी को पढे।

2    निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर अभ्यास पुस्तिका में लिखें
क)  सुदामा की पत्नी ने सुदामा को किसके पासभेजा?
उत्तर_सुदामा की पत्नी ने सुदामा को श्रीकृष्ण के पास भेजा।
ख)  घर पहुंचकर सुदामा ने क्या चमत्कार देखा?
उत्तर_घर पहुँचकर सुदामा ने यह चमत्कार देखा कि जहाँ टूटी फूटी झोपड़ी थी वहाँ अब महल खडा था।
ग)आप सच्चा दोस्त किसे कहेंगे?
उत्तर_हम सच्चा दोस्त उसे कहेंगे जो सुख दुःख में हमेशा साथ दे।

3 पाठ 3 से शब्दार्थ याद करें।

                     Date 18/05/2020                     
Hindi prose
                                 पाठ-3
कृष्ण और सुदामा

1• कृष्ण और सुदामा कहानी को पढ़ें ।

2•  सही मात्रा लगाकर शब्द को बनाए।
(क)  द्वारक_  (ख)  प_टल_  (ग)  च_वल  (घ)  झ_पड_ (ड़)    च_कत (च)  गर_ब

3•दिए गए नामो को उनकी सही जगह पर लिखिए।
[सुदामा, पोटली, द्वारका,कृष्ण, आश्रम, परात]
•व्यक्तियो के नाम__
•स्थानों के नाम___
•वस्तुओ के नाम___

4•कृष्ण के कोई भी दस नाम अपने मन से लिखे।

5 पाठ 3 से शब्दार्थ  पढ़ें एवं याद करें ।

                     Date 19/05/2020                     
Hindi poetry
                                 पाठ-4
                               मीठे बोल
★मीठे बोल कविता हमें यह सीख देती हैं कि हमें सबसे मीठा बोलना चाहिए
●मीठे बोल कविता को याद करे।
शब्दार्थ याद करे।

     Date 20/05/2020     
Hindi Poetry
                                 पाठ-4
                               मीठे बोल

1•मीठे-बोल कविता को याद करें।

2•दिए गए प्रश्नों का उत्तर  कॉपी में लिखें -
प्रश्न(क)मीठे बोल कविता किसने लिखी हैं?
उत्तर-मीठे बोल कविता सोहनलाल द्विवेदी ने लिखी हैं।
प्रश्न (ख)कविता में किन-किन चीजों को मीठा बताया है?
उत्तर-कविता में खाजा,हलूआ,गन्ने, पुआ,कुल्फी, रसगुल्ले, आदि चीजों को मीठा बताया गया है।
प्रश्न(ग)इस कविता से आप को क्या सीख मिली?
उत्तर-इस कविता से हमें यह सीख मिली कि सबसे मीठा बोलना चाहिए।

3•शद्बार्थ याद करें।

4•दिए गए उदाहरण को देखकर वाक्यो को बदलकर लिखिए।
 ★जैसे-मीठा होता खस्ता खाजा।
     खस्ता खाजा मीठा होता हैं।
क)मीठी होती पुआ सुहारी।
ख)मीठा होता दाख छुहारा।
ग)मीठा होता हलुआ ताजा ।
घ) मीठा होता शक्कर पारा
 ड़) मीठे होतेआम निराले ।


    Date 21/05/2020    
Hindi Composition
पाठ-12
अनेक शब्दों के लिए एक शब्द



★भाषा को प्रभावशाली और सरल बनाने के लिए अनेक शब्दों के लिए एक शब्द का प्रयोग किया जाता हैं।
1•अनेक शब्दों के लिए एक शब्द याद करें।
2• अनेक शब्दों के लिए एक शब्द लिखें-
  क)जो दूध बेचता हैं।  
  ख)जो सर्कस मे हँसाने का काम करता हैं।  
   
  ग)जो डॉक्टर की मदद करती हैं।  
  घ)जो क्रिकेट खेलता है। 
  ड़)जो मरीज का इलाज करता है। 


     Date 22/05/2020    
Hind Grammar
पाठ-3
मात्राएँ
★हिंदी भाषा में स्वर जब किसी व्यजंन मे मिलकर लिखा जाता हैं।तो उसे एक विशेष चिह्न  के रूप मे लिखते हैं।
स्वरो के यही चिह्न मात्राएँ कहलाती हैं।
★व्यजंनो मे मात्राएँ लगाकर शब्द बनाए जाते हैं।
★स्वरो की मात्राएँ  होती हैं।जैसे_क,का,कि,की,कु,कू,के,कै,को,कौ आदि।










    Date 23/05/2020    
Hindi Prose
                                 पाठ-5

सुंदर कमरा



◆इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है, कि हमें अपने कमरे को साफ सुथरा रखना चाहिए और अपने वातावरण  को भी साफ सुथरा रखना चाहिए।

1•  पाठ 5 से कहानी पढ़े।

2• शब्दार्थ याद करें ।



     Date 26/05/2020     
Hindi Prose
                                 पाठ-5

सुंदर कमरा

1• दिए गए प्रश्नों के उत्तर अभ्यास पुस्तिका में लिखिए।
प्रश्न (क) रानी की  दोस्त का क्या नाम था?
उत्तर-  रानी की दोस्त का नाम अलका था ।
प्रश्न (ख) अलका ने खिलौने कहाँँ रखे थे ?
उत्तर-  अलका ने खिलौने अलमारी में रखे थे ।
प्रश्न (ग) रानी क्यों गुमसुम बैठी थी?
उत्तर-  रानी गुमसुम इसलिए बैठी थी क्योंकि उसका कमरा सुंदर नहीं लग रहा था।
प्रश्न(घ) रानी ने अपने कमरे को कैसे सुंदर बनाया?
उत्तर-  रानी ने अपने कमरे के सारे सामान को सही जगह पर रखकर कमरे को सुंदर बनाया।
प्रश्न ( ड.) हमें अपने कमरे को साफ सुथरा क्यों रखना चाहिए?
उत्तर-  हमें  अपने कमरे को साफ सुथरा इसलिए रखना चाहिए क्योंकि कमरा सुंदर लगे।

2• शब्दों का  पहला वर्ण बदल कर नए शब्द बनाए।
जैसे-नानी -पानी
¡)साथ  (¡¡)दवा  (¡¡¡ )तेज (¡v)मेला (v) जोर

3• पाठ 5 से शब्दार्थ याद करें ।

     Date 27/05/2020    
Hind Grammar
पाठ-4
शब्द और वाक्य

■[शब्द]
वर्णों की मदद से हम शब्द बना सकते हैं लेकिन हमें यह ध्यान में रखना होगा की शब्द वही होते हैं, जिनका कोई अर्थ होता है। जैसे गिलास( गिलास का अर्थ) पानी पीने का बर्तन
 बच्चों गिलास का अर्थ है लेकिन लासगि  का कोई अर्थ नहीं है ।
◆ उदाहरण को देखकर , अब आप अच्छी तरह समझ गए होंगे की शब्द को लिखते समय वर्णों का सही जगह प्रयोग करना चाहिए। तभी वह सही शब्द  कहलाएगा।
[ वर्णों के सही मेल से शब्द बनता हैं]

[वाक्य]
 जिस तरह वर्णों के सही मेल से  शब्द बनता है , उसी तरह शब्दों के सही मेल से वाक्य बनता है। जैसे  - बच्चे ,खाना ,मिलकर  रहे हैं खा ।
  अब इन शब्दों को सही जगह पर रखेंगे।
 ★ बच्चे मिलकर खाना खा रहे हैं ।
 हमने शब्दों को सही जगह पर रखकर लिखा है। अब यह सार्थक (अर्थ वाला )  सही वाक्य बना है ।
 हम ऐसे ही सार्थक वाक्यों  का प्रयोग आपस की बातचीत में करते हैं और इन्हीं वाक्यों से भाषा भी बनती है। 
1• वर्णों के सही मेल से शब्द बनते हैं ।
2• शब्दों के सही मेल से वाक्य बनते हैं।
3• वाक्यों के मेल से भाषा बनती है ।


● पाठ4 को पढ़े।
● परिभाषा लिखें ।
क) शब्द किसे कहते हैं?
ख) वाक्य किसे कहते हैं?
ग) वाक्यों के  सही मेल से क्या बनता है?


     Date 28/05/2020    
Hind Grammar
पाठ-4
शब्द और वाक्य
1•शब्द और वाक्य की परिभाषा को फिर से दोहराएं।
2• सही शब्द बनाए।
जैसे_लाताब  _तालाब
)मकन
()लामे
()डबर
(घ)लमक
()ताकिब
()सासमो
()लाभू
()लूआ
(झ)गमर
()टमका
3• शब्दों को सही जगह पर लिखकर वाक्य बनाए ।
क) खरगोश है तेज दौड़ता ।
ख) दोस्त नाम का मेरे  है सुनील।
ग) मेरे एक घर में है तोता।
घ) स्कूल है राम जाता।
ड़) बच्चे खेल मैदान में है रहे।
4• पाठ 4 को   फिर से दोहराएं।


     Date 29/05/2020     
Hindi Prose
                                 पाठ-6
बढ़िया दावत 




बढ़िया दावत कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि हर समय ताकत का ही नहीं बुद्धि का भी प्रयोग करना चाहिए ।
1• पाठ 6 के कहानी को पढ़ें।
2• पाठ6से शब्दार्थ याद करें।

     Date 30/05/2020     
Hindi Prose
                                 पाठ-6
बढ़िया दावत 
1•  पाठ 6 से कहानी को पढ़ें और प्रश्नों का उत्तर दें।
प्रश्न (क) कछुआ वहाँ से क्यों नहीं भाग पाया?
प्रश्न (ख) बाघ के कोशिश करने पर भी कछुए को खरोच तक क्यों नहीं आई?
प्रश्न (ग) बाघ तालाब के किनारे क्यों बैठा रह गया?
2• दिए गए शब्दों की सहायता से खाली जगह भरिए ।
[ तालाब ,    सख्त, दावत  , कछुआ  ]
क) तालाब में एक _____रहता था।
ख) बाघ ने सोचा आज तो बढ़िया _____ होगी।
ग) कछुए का खोल धूप में सुख  कर ____ हो गया है।
घ) कछुआ तैरता हुआ ____मे गायब गया।
3• दिए गए शब्दों में से सही शब्द पर(गोला ) लगाए
•लाबता,तालाब,बलाता   
•दोस्ती ,तीस्दो,स्तीदो 
•आछुक,कछुआ,छुआक
•मुलायम,लायममु ,मुयलाम
•वदात,तदाव,दावत

     Date 1/06/2020     
Hindi Prose
                                 पाठ-6
बढ़िया दावत 
1• पाठ 6 से कहानी को फिर से दोहराएं।
2• निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
 प्रश्न क) कछुए की दोस्ती किस से हो गई थी?
 उत्तर_ कछुए की दोस्ती उल्लू से हो गई थी।
 प्रश्न ख) उल्लू किसे देख कर चिल्लाया ?
उत्तर_ उल्लू बाघ को देखकर चिल्लाया।
 प्रश्न ग) उल्लू  ने बाघ को क्या सलाह दी?
उत्तर_ उल्लू ने बाघ को सलाह दी कि कछुए का खोल धूप में सूख कर  सख्त तो हो गया है कछुए को तालाब  के पानी में कुछ देर के लिए छोड़ दे तो उसका खोल मुलायम और स्वादिष्ट हो जाएगा।
 प्रश्न घ किसी काम को करते समय ताकत के साथ साथ किसका प्रयोग करना चाहिए?
उत्तर_ किसी काम को करते समय ताकत के साथ साथ बुद्धि का भी प्रयोग करना चाहिए।
3• आप अपने प्यारे जानवर का चित्र बनाएं और उसके बारे में पाँच वाक्य लिखें।
4•   पाठ 6 से शब्दार्थ याद करे।
5• गतिविधि

     Date 2/06/2020    
Hind Grammar
पाठ-5
संज्ञा

1•नाम वाले सभी शब्द संज्ञा कहलाते हैं।
2• नाम कई तरह के होते हैं जैसे व्यक्तियों, पशु पक्षियों ,जगहों, महीनों, फूलों आदि के नाम।


●निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर (ओसीबी )अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
क) संज्ञा के परिभाषा याद करें और लिखें।
ख) पाँच व्यक्तियों के नाम लिखिए।
 ग)  पाँच चीजों के नाम लिखें।
 घ)  पाँच जगहों के नाम लिखें।

     Date 3/06/2020    
Hindi Grammar
पाठ-5
संज्ञा
1• खाली जगह में सही संज्ञा शब्द चुनकर लिखिए।
[ टोपी, आम ,शेर,पेंसिल ,गुलाब]
क) मैंने चिड़ियाघर में _____देखा।
ख) मुझे _____का फूल अच्छा लगता है।
ग) राहुल ने लाल ____पहनी है।
घ) मेरे पास लाल रंग की____ है।
ड़) फलों का राजा____ है।
2• पाठ 5  को फिर से दोहराएं।
3• निम्नलिखितप्रश्नों का उत्तर अभ्यास पुस्तिका में लिखिए।
क) एक सप्ताह कितने दिन होते हैं नाम लिखें।
ख) पाँच नदियों के नाम लिखें।
ग) पाँच जानवरों के नाम लिखें।
घ) पाँँच फलों के नाम लिखें।

     Date 4/06/2020    
Hindi compo
पाठ-16
1• हाथी और चीटी की कहानी को पढ़ें।
2• निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर कहानी को पढ़कर लिखे।
क) हाथी कहाँँ नहा रहा था?
ख) चींटी ने हाथी को क्या मानने से मना कर दिया?
ग) हाथी की सूंड में क्या घुस गया?
घ) किसने कहा मैं सब जानवरों से बड़ा और ताकतवर हूँँ?
ड़) हमें क्या नहीं करना चाहिए?
     Date 5/06/2020     
Hindi Prose
                                   पाठ-7
आहा फूल कितने सुंदर


❇️सीख_ पेड़ पौधों में भी जीवन होता है इसलिए हमें उन्हें तोड़ना नहीं चाहिए।
1• पाठ 7 से कहानी पढ़े।
2• शब्दार्थ याद करें।

     Date 6/06/2020     
Hindi Prose
                                   पाठ-7
आहा फूल कितने सुंदर
1• पाठ 7 से कहानी को फिर से दोहराएं।
2• निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
 प्रश्नक) मीनू ने पुनपुन को किस के पौधे दिए?
उत्तर _ मीनू ने पुनपुन को सदाबहार के पौधे दिए।
 प्रश्नख) पुनपुन ने घर जाकर कितने गमलों में पौधे लगाए?
उत्तर_ पुनपुन ने घर जाकर तीन गमलों में पौधे लगाएं।
 प्रश्नग) मीनू ने पुनपुन को क्या दिया और पुनपुन ने उनका क्या किया?
उत्तर_ मीनू ने पुनपुन को सदाबहार के पौधे दिए और पुनपुन ने तीन गमलों में पौधे लगा दिए।
 प्रश्नघ) मीनू ने पुनपुन को पौधों के बारे में क्या बताया?
उत्तर_ मीनू ने पुनपुन को पौधे के बारे में बताया कि  ये तो बड़े आसानी से लग जाते हैं बस नियम से पानी देती रहना और पौधों को ऐसी जगह रखना जहां उन्हें धूप मिलती रहे।
 प्रश्नड़) इस बात से क्या सीख मिलती है?
उत्तर_  इस पाठ से  यह सीख मिलती है की पेड़ पौधों में भी जीवन होता है इसलिए हमें उन्हें तोड़ना नहीं चाहिए।
3• दिए गए वाक्यों में ✔️ या ❌ का निशान लगाएं।
क) मीनू ने गुलाब के पौधे की डालियाँँ तोड़कर पुनपुन को दी।⬜️
ख) पुनपुन ने पौधे में पानी नहीं डाला।⬜️
ग) यह दुनिया इसलिए सुंदर है क्योंकि इसमें फूल है।⬜️
घ) हरियाली से हवा भी शुद्ध और ठंडी रहती है।⬜️
ड़) हमें पेड़ पौधे लगाने चाहिए।⬜️

     Date 8/06/2020     
Hindi Poetry
 SELF ASSESSMENT TEST-1
पाठ-1
"हम अनेक किन्तु एक"
1• हम अनेक किंतु एक कविता की 10 पंक्तियां अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
2• शब्दार्थ लिखें
क)कंठ
ख)भाव
ग)अनेक
घ)राग
ड़)विविध

     Date 9/06/2020     
Hindi Poetry
 SELF ASSESSMENT TEST-2
पाठ-1
"हम अनेक किन्तु एक"
1• निम्न शब्दों को वाक्य में प्रयोग करें और अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
क)बोलियाँँ_
ख)स्वर _
ग)विविध_
घ)प्रदेश_
ड)अनेक_
2•  दिए गए शब्दों के समान तुक वाले शब्द लिखें।
क)रंग
ख)यहाँ
ग)गीत
घ)हाव
ड़)लगता

     Date 10/06/2020     
Hindi Poetry
 SELF ASSESSMENT TEST-3
पाठ-1
"हम अनेक किन्तु एक"
1• निम्न प्रश्नों का उत्तर अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
क) भारत के संग कैसे रूप रंग है?
ख) बोलियाँऔर टोलियाँ कितनी है?
ग) कंठ और राग अनेक होने के बाद भी  क्या एक है?
घ) हम अनेक किंतु एक कविता में किस किसको अनेक बताया है?
ड़) हम अनेक किंतु एक कविता से आपको क्या सीख मिलती है?

     Date 11/06/2020     
Hindi compo
 SELF ASSESSMENT TEST-4
1• निम्न प्रश्नों का उत्तर दें।
क) आपके देश का क्या नाम है?
ख) आपका क्या नाम है?
ग) आपके पिताजी का क्या नाम है?
घ) आप कहाँँ रहते हैं?
ड़) आप कौन सी भाषा बोलते हैं?
च) आपको क्या खाना पसंद है?
छ) आपके स्कूल का क्या नाम है?

     Date 12/06/2020     
Hindi compo
 SELF ASSESSMENT TEST-5
1.दिए गए शब्दों के विलोम शब्द(उलटे अर्थ वाले शब्द) लिखे।
 1.अच्छा    6.हँसना
 2.दूर.        7.अंदर
 3.उठना.    8.सुबह
 4.आगे.      9.आना
 5.गरम   10.पुराना


     Date 13/06/2020     
Hindi poetry
पाठ -1 
हम अनेक ,किन्तु एक
⏹️दिए गए कठिन शब्दों को याद करें।
1. संगीत                      6. भावना 
2. विविध                     7. कविता
3. प्रदेश                        8. बोलियों
4. रूप                           9. अनेक 
5. स्वर                        10. कंठ
⏺️हम अनेक किंतु एक कविता को याद करें।
 इस पाठ को अच्छे से समझने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखें:-


     Date 15/06/2020    
Hindi Grammar
पाठ-1
भाषा
 ●  भाषा को अच्छे से समझने के लिए इस वीडियो को देखें:-

 1• निम्न प्रश्नों का उत्तर दें
क) भाषा किसे कहते हैं?
ख) भाषा के कितने रूप होते हैं नाम लिखें?
2• सही उत्तर पर ☑️का निशान लगाएं।
क) जब हम बोलते हैं तो दूसरा
(¡)  देखता है  (¡¡)  सुनता है
ख) जब हम लिखते हैं तो दूसरा
(¡)सुनता है    (¡¡) पढ़ता है
ग) जो बोल नहीं पाता वों अपनी बात कहता है।
(¡) इशारे से   (¡¡) बोलकर
घ) जो अच्छे बच्चे होते हैं वे हमेशा कैसा बोलते हैं।
(¡) सच         (¡¡) झूठ
     Date 16/06/2020    
Hindi Grammar
पाठ-1
भाषा
◆ पशु पक्षियों की गोलियों से संबंधित वीडियो देखें:-

1• दिए गए पशु पक्षियों की बोलियो को लिखें।
१)बिल्ली         ६)मेंढक
२)कुत्ता          ७)चिड़िया
३)चूहा            ८)घोड़ा
४)तोता           ९)कौआ
५) बकरी       १०)गाय
2. दिए गए पशु पक्षियों की बोलियों
 को याद करें और लिखें:-


     Date 17/06/2020     
Hindi prose
पाठ -2
  सूझ -बूझ
◆ दिए गए कठिन शब्दों को याद करें और अभ्यास पुस्तिका में लिखिए।
१)निराश            ६)समझदारी
२)ऐलान             ७)योग्यता
३)परीक्षा            ८)कीमती
४)शरीर              ९)अंगूठी
५)घोषणा         १०) बुद्धिमानी

     Date 18/06/2020     
Hindi prose
पाठ -2
  सूझ -बूझ
★ दिए गए शब्दों के शब्दार्थ अभ्यास पुस्तिका में लिखें।

★ पाठ 2 से कहानी को फिर से दोहराएं।

     Date 19/06/2020     
Hindi prose
पाठ -2
  सूझ -बूझ
1• किसने किससे कहा।
क) महाराज इस काम को तो मैं चुटकी बजाते ही कर दूंगा।
(¡) तेनालीराम ने  (¡¡)  पहलवान ने  (¡¡¡)  मंत्री ने
ख) महाराज आप अपने घुटनों को थोड़ा सा मोड़ लीजिए।
(¡)तेनालीराम ने   (¡¡)  मंत्री ने         (¡¡¡)  पहलवान ने
2• सूझबूझ कहानी को पढ़ें और पाँँच पंक्तियाँ सुलेख अभ्यास पुस्तिका में लिखें।

Date 20/06/2020     
Hindi prose
पाठ -2
  सूझ -बूझ


Date 22/06/2020     
HINDI PROSE
पाठ -2
  सूझ -बूझ
1.दिए गए प्रश्नों के उत्तर अभ्यास पुस्तिका में लिखिए।
प्रश्न क)  राजा ने राज दरबार में क्या ऐलान किया?
उत्तर- राजा ने राज दरबार में ऐलान किया कि जो भी इस रजाई से मेरा पूरा शरीर ढक देगा उसे इनाम मिलेगा।प्रश्न ख)  राजा को रजाई उड़ाने के लिए कौन-कौन सामने आया?
उत्तर-राजा गोरा चाय और हानि के लिए मंत्री,पहलवान, तेनालीराम आदि लोग सामने आए।
प्रश्नग)  तेनालीराम ने राजा कृष्णदेव राय के पूरे शरीर को कैसे ढका?
उत्तर-तेनालीराम ने राजा कृष्णदेव राय को कहा कि महाराज आप अपने घुटनो को थोड़ा मोड़ लीजिए और रजाई से पूरे शरीर को ढका।
प्रश्नघ)  इस पाठ से आपने क्या सीखा?
उत्तर-सूझबूझ और बुद्धिमानी से कठिन से कठिन काम आसान बन जाता है।
Date 23/06/2020     
HINDI PROSE
पाठ -2
  सूझ-बूझ

Date 24/06/2020     
HINDI COMPOSITION
पाठ -11
  विलोम शब्द
 दिए विलोम शब्दों को याद करें और अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
 दिए गए विलोम शब्द के वीडियो को देखें


Date 25/06/2020     
HINDI COMPOSITION
पाठ -11
  विलोम शब्द

SELF ASSESSMENT TEST

Date 26/06/2020     
HINDI COMPOSITION
पाठ -11
  विलोम शब्द 

SELF ASSESSMENT TEST

1. उल्टे अर्थ वाले शब्दों से वाक्य पूरे कीजिए।जैसे मेरी कमीज पुरानी नहीं नई है।
क) मेरा स्कूल पास नहीं ____ है।
ख) कौवे का रंग सफेद नहीं____ होता है
ग) आम का पेड़ छोटा नहीं____ है।
घ) हाथी पतला नहीं____ होता है।
ङ) अभी देर नहीं____ है।
2. विलोम शब्द किसे कहते हैं।
Date 29/06/2020     
HINDI POETRY
Page no.44
कविता
एक बीज


Date 30/06/2020     
HINDI PROSE
पाठ-8
    मंगू का लट्टू
           


सीख-इस कहानी से यह सीख मिलती है कि खिलौने भी बच्चों के दोस्त होते हैं वह भी उन्हें खुश रखते हैं।
⏺️पाठ-8 से कहानी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

                    14 / AUG / 2020                      
HINDI PROSE
पाठ 2,सूझ बूझ, Revision
महत्वपूर्ण बिंदु-
क) एक बार राजा कृष्णदेव राय ने राज दरबार में बैठे लोगों की बुद्धि की परीक्षा लेने की सोची।
ख) उन्होंने राज दरबार में ऐलान किया जो भी इस रजाई से मेरा पूरा शरीर ढक देगा उसे इनाम मिलेगा।
ग) राज दरबार में बैठे सभी लोगों को यह काम बहुत आसान लगा।
घ) रजाई ओढ़ाने के लिए मंत्री पहलवान तेनाली राम आदि लोग आए।
ड़) तेनालीराम की बुद्धिमानी देखकर सभी लोग हैरान रह गए।
च) सूझ -बूझ और बुद्धिमानी से कठिन से कठिन काम भी आसान बन जाता है।
गृहकार्य-
1. उपरोक्त सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं को याद करें।  
2. पाठ 2 और 3 से शब्दार्थ याद करें।

                    13 / AUG / 2020                      
HINDI GRAMMAR
पाठ 2, वर्ण, वर्णमाला, Revision
 महत्वपूर्ण बिंदु-
क) ध्वनि भाषा की सबसे छोटी इकाई होती है
ख) वर्णों के एक निश्चित क्रम को वर्णमाला कहते हैं
ग) वर्ण के टुकड़े नहीं किए जा सकते हैं
घ) वर्ण दो तरह के होते हैं।
1. स्वर            2. व्यंजन
ङ) हिंदी में 11 स्वर और 33 व्यंजन होते हैं।
च) संयुक्त व्यंजन -क्ष,त्र,ज्ञ,त्र यह चार वर्ण संयुक्त व्यंजन कहलाते हैं
छ)ङ,ढ़- इन वर्णो से किसी भी शब्द की शुरुआत नहीं होती है जैसे सड़क पढ़ना आदि।
 गृहकार्य-
1) उपरोक्त महत्वपूर्ण बिंदुओं को याद करें।
2) पृष्ठ संख्या 13 और 14 से सभी अभ्यास को पढ़ें। 

                    11 / AUG / 2020                      
HINDI GRAMMAR
पाठ 1,भाषा,Revision
महत्वपूर्ण बिंदु-
क) हम भाषा की मदद से ही अपनी बातों को एक दूसरे तक पहुंँचाते हैं समझते और समझाते हैं।
ख) भाषा के दो रूप होते हैं।
१. मौखिक रूप २. लिखित रूप
ग) जब हम बोलते हैं और दूसरा सुनता है, उसे मौखिक भाषा कहते हैं।
घ) जब हम लिखते हैं और दूसरा पढ़कर समझता है, उसे लिखित भाषा कहते हैं।
ङ) जीव जंतुओं की भी बोलियाँ होती है।
च) लिखने पढ़ने में जो आए आपकी भाषा वो कहलाए।
गृहकार्य- 
1. उपरोक्त सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं को याद करें।
2. पृष्ठ संख्या 9 से सारे अभ्यास को पढ़ें।

                    10 / AUG / 2020                      
HINDI PROSE
        पाठ 1 हम अनेक किंतु एक 
REVISION
1. हम अनेक किंतु एक कविता का दूसरा छंद याद करे
2. कविता की पंक्तियाँ पूरी कीजिए और अभ्यास पुस्तिका मे लिखे।
       _________किन्तु एक 
   है कई____________ ,
    किंतु एक___________
       ___________रूप रंग है,
  भारत___________है।
     स्वर अनेक,__________ ,
हम अनेक किंतु एक।
3. पाठ 3 से शब्दार्थ याद करे।

                    07 / AUG / 2020                      
HINDI PROSE
        पाठ 1 हम अनेक किंतु एक 
REVISION
1. हम अनेक किंतु एक कविता का पहला छंद याद करे।
2. कविता की पंक्तियाँ पूरी कीजिए और अभ्यास पुस्तिका मे लिखे।
हम अनेक ____________।
बोलियाँ_____________ ,
टोलियाँ_____________।
___________जो अनेक है
राग___________।
किंतु गीत भाव__________।
हम अनेक____________।

                    06 / AUG / 2020                      
HINDI PROSE
कृष्ण और सुदामा
पाठ 3
अपना Self Assessment Test दें।

                    05 / AUG / 2020                      
HINDI PROSE
कृष्ण और सुदामा
पाठ 3
 Revision
1. पाठ 3 से दिनांक 6/08/2020 को होने वाले आत्म मूलयांकन परीक्षण (Self Assessment Test) की तैयारी करे।
2. पाठ 3 से शब्दार्थ याद करे।
3. पाठ 3 से सभी अभ्यास और प्रश्न-उत्तर याद करे।

                    04 / AUG / 2020                      
HINDI PROSE
कृष्ण और सुदामा
पाठ 3
 Revision
1• पाठ 3 से कहानी को ध्यानपूर्वक पढ़े।

2• महत्त्वपूर्ण बिंदु:
क) कृष्ण और सुदामा एक ही आश्रम मे पढ़ते थे।
ख) कृष्ण और सुदामा दोनो पक्के मित्र थे।
ग) कृष्ण द्वारका के राजा थे।
घ) सुदामा की पत्नी ने सुदामा को कृष्ण के पास भेजा।
ड़) सुदामा कृष्ण के लिए भुने हुए चावल ले गए।
च) सुदामा चावलों की पोटली देने मे संकोच कर रहे थे।
छ) सुदामा जब वापस घर पहुँचे तो देखकर चकित रह गए। जहाँ उनकी टूटी फूटी झोपड़ी थी वहाँ अब महल खड़ा था।
ज) सच्ची मित्रता कोई भेदभाव नही मानती।

3• उपरोक्त सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं को याद करे।

                    31 / JULY / 2020                      
HANDWRITING
बढ़िया दावत
पाठ-6
पाठ 6 से सुंदर सा सुलेख अपनी अभ्यास पुस्तिका में लिखें।

                    30 / JULY / 2020                      
HINDI COMPOSITION
पृष्ठ संख्या-66
लालची कुत्ता


दिए गए सहायक शब्दों से कहानी पूरी कीजिए और अभ्यास पुस्तिका में लिखिए।
[टुकड़े ,मुँह  रोटी, पुल, परछाई, लालच, नदी, दूसरा, आराम, भौंकने, मुँह, दबे, सड़क, पानी, पछताता]

एक कुत्ता भूख से व्याकुल होकर सड़क‌ पर जा रहा था। सड़क पर उसे______ का एक टुकड़ा मिला। वह रोटी के उस टुकड़े को______ में दबाकर भागा ताकि बैठकर______ से खा सके। रास्ते में______ एक थी। उस
पर एक______ बना था। कुत्ते ने पुल पार करते समय पानी में अपनी______ देखी। उसे लगा कि पानी में कोई______ कुत्ता है, क्यों ना उसकी रोटी के______ को छीना आ जाए।कुत्ते ने जैसे ही______ के लिए
मुँह खोला। उसके______ में दबी रोटी का टुकड़ा______ में गिर गया। कुत्ता मुँह ताकता ही रह गया।उसने______ के कारण मुँह में______ रोटी के उस टुकड़े को भी गँवा दिया था। वह_____ ही रह गया

इस वीडियो को देखकर कहानी को और अच्छे से समझें।

                    29 / JULY / 2020                      
HINDI COMPOSITION
पाठ-17
मेरा घर
.   मेरा घर लाल रंग का है।
.   मेरा घर बहुत सुंदर है।
.   मेरे घर में चार कमरे है।

.   हर कमरे में खिड़कियाँँ लगी है।
.   मेरा घर हवादार है।
.   मेरे घर में एक पूजा घर भी है।

.   घर में एक रसोई घर भी है।

.   मेरे घर के हर कमरे में मार्बल लगा हुआ है।

.   घर के बाहर सुंदर बगीचा है।

१०. मुझे मेरा घर प्रिय है।

1. मेरा घर पर निबंध को याद करें और अभ्यास पुस्तिका में लिखें।

                    28 / JULY / 2020                      
HINDI COMPOSITION
पाठ-16
लाल गुब्बारे
1.निम्न प्रश्नों का उत्तर अपनी अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
प्रश्न क) रंग बिरंगे गुब्बारे कौन लेकर आया?
उत्तर-रंग बिरंगे गुब्बारे गुब्बारेवाला लेकर आया।

प्रश्न ख) गुब्बारे कितने रुपए के थे?
उत्तर-गुब्बारे पाँच रूपए के थे।

प्रश्न ग) गुब्बारे के साथ नैना को खेलना कैसा लग रहा था?
उत्तर-गुब्बारे के साथ नैना को खेलना अच्छा लग रहा था।

प्रश्न घ)नैना ने गुब्बारे का क्या नाम रखा?
उत्तर-नैना ने गुब्बारे का नाम लालू रखा।

प्रश्न ड़)नैना ने गुब्बारे के धागे को कहाँ बाँध दिया?
उत्तर-नैना ने गुब्बारे को दरवाज़े की कुंडी मे बाँध दिया।

प्रश्न च)कौन हमें एक दूसरे का दोस्त बनाता है?
उत्तर-प्यार ही हमें एक दूसरे का दोस्त बनाता है।

                    27 / JULY / 2020                      
HINDI COMPOSITION
पाठ-16
लाल गुब्बारे
सीख-इस कहानी से यह सीख मिलती है कि प्यार ही हमें एक दूसरे का दोस्त बनाता है।
1. लाल गुब्बारे कहानी को पढ़े और समझे।

                    24 / JULY / 2020                      
HINDI PROSE
पाठ-9
पेंसिल की कहानी
आओ बच्चों पेंसिल से जुड़ी और भी कुछ बातें जाने।
🔸फ्रांस के निकोलस जेटकांते और ऑस्ट्रेलिया के जोज़फ हडर्थमुथ  ने सबसे पहले पेंसिल बनाने में कामयाबी हासिल की।
🔸आजकल चित्रकार ग्रेफाइट से बनी पेंसिल का इस्तेमाल चित्र में शेडिंग करने के लिए भी करते हैं। इस तरह की चित्रकारी में रंग भरने की जरूरत नहीं होती।

1. दिए गए शब्दों के समान अर्थ शब्द पर सही☑️का चिन्ह लगाएंँ।
१.सुंदर- नापसंद🔲 खूबसूरत🔲
२. हैरान- चकित🔲 परेशान🔲
३.कामयाबी- सफलता🔲 असफलता🔲
४. चित्र- चित्रकार🔲 तस्वीर🔲
५. किताब- पुस्तक🔲 कॉपी🔲

2. दिए गए चित्र और वीडियो को देखकर इस चित्र को अपनी अभ्यास पुस्तिका में बनाएँ और अलग-अलग रंगो की पेंसिल से रंग भरिए।



                    23 / JULY / 2020                      
HINDI PROSE
पाठ-9
पेंसिल की कहानी
1. पाठ 9 से कहानी को पढ़ें।

2. निम्न दिए गए प्रश्नों के उत्तर अभ्यास पुस्तिका में लिखिए।
प्रश्न क) पेंसिल से क्या करना बहुत आसान है?
उत्तर- पेंसिल से लिखना बहुत आसान है।

प्रश्न ख) लगभग कितने साल पहले जर्मनी में ग्रेफाइट की चट्टान मिली?
उत्तर- लगभग छह सौ साल पहले जर्मनी में ग्रेफाइट की चट्टान मिली।

प्रश्न ग) चित्रकार अपनी ड्राइंग कैसे तैयार करते हैं?
उत्तर-चित्रकार पहले पेंसिल से उसकी हल्की-फुल्की आकृति बना लेते हैं फिर रंग भर कर वे अपनी ड्राइंग तैयार करते है।

प्रश्न घ) पेंसिल पर कैसे कैसे चित्र बने होते हैं?
उत्तर-पेंसिल ऊपर बच्चों के हंँसते खेलते चित्र कुछ पर पक्षियों और जानवरों के चित्र कुछ पर
अ,आ,इ,ई और ए,बी,सी,डी भी लिखे होते हैं और आदि चित्र बने होते हैं।

प्रश्न ङ) लिखने के लिए पेंसिल के अलावा और किन-किन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं?
उत्तर-लिखने के लिए पेंसिल के अलावा पेन,चौक और स्याही आदि चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

                    22 / JULY / 2020                      
HINDI PROSE
पाठ-9
पेंसिल की कहानी

1. पाठ 9 से पेंसिल की कहानी को पढ़े।

2. दिए गए वाक्यों में ✔️या ❌ का निशान लगाएँँ।
क) जर्मनी में ग्रेफाइट की चट्टानें मिली।🔲
ख) शार्पनर पेंसिल को मोटा बना देता है।🔲
ग) पेंसिल की कहानी बहुत पुरानी नहीं है।🔲
घ) पेंसिल से हम ड्राइंग नहीं बनाते हैं।🔲
ङ) पेंसिल काम की चीज नहीं है।🔲

3. किसका किससे संबंध है? मिलान करके अपनी अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
१.रबड़ - विद्यालय
२. रंग - पेंसिल
३. अध्यापक - ब्रश
४. छोटी - बस्ता
५. किताबे - रविवार

4. शब्द अर्थ याद करें।
१.आसान- सरल
२.हैरान - चकित
३.शार्पनर - कटर
४.कामयाबी - सफलता
५.ड्राइंग - चित्रकला
६.हासिल - पाना
७.गड़रिया - भेड़ बकरियांँ चराने वाला
८.ग्रेफाइट - एक तरह का खनिज

                    21 / JULY / 2020                      
HINDI PROSE
पाठ-9
पेंसिल की कहानी
1. दिए गए कठिन शब्दों को याद करके अपनी अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
१. शार्पनर                     २. चित्रकार
३. आकृति                     ४. ग्रेफाइट
 ५. गड़रिया                  ६. कामयाबी
७. चित्रकला                     ८. ड्राइंग
९. हैरान                      १०. खनिज
११. सफलता                   १२. चकित
१३. पक्षियों                     १४. पेंसिल
१५. घिसकर ‌                 १६. कहानी
  १७. ज्यादातर                १८. नुकीला
१९. सिक्का                     २०. रबड़

                    20 / JULY / 2020                      
HINDI PROSE
पाठ-9
पेंसिल की कहानी

सीख-पेंसिल बड़े काम की चीज होती है।इससे हम लिखते और ड्राइंग बनाते हैं।अगर लिखते लिखते कुछ गलती हो गई तो रबड़ से झटपट मिटा कर फिर से हम लिख सकते हैं। यह हमारे बहुत काम आती है।

1. पाठ 9 से पेंसिल की कहानी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

                    17 / JULY / 2020                      
HINDI POETRY
पाठ-10
मैं गाँँधी बन जाऊँँ
आओ बच्चों आज हम सब मिलकर गाँँधी जी के बारे में कुछ बातें जानेंगे।
महात्मा गाँँधी जी हमारे राष्ट्रपिता हैं। उन्हें हम सब बापू भी कहते हैं। उन्होंने भारत को आजाद कराने के लिए बहुत संघर्ष किया परंतु हिंसा को अपना हथियार कभी नहीं बनाया उन्होंने हमेशा अहिंसा का पालन किया। वे हमेशा सच्चाई सादगी और प्रेम से जीवन जीने की प्रेरणा दिया करते थे।

1. मैं गाँँधी बन जाऊँँ कविता लय के साथ अपने अभिभावकों और मित्रों को सुनाइए।
2. बिंदुओं को मिलाकर चरखे का
चित्र पूरा कीजिए और उसके बारे में दो वाक्य भी लिखिए।


                    16 / JULY / 2020                      
HINDI POETRY
पाठ-10
मैं गाँँधी बन जाऊँँ
1.दिए गए प्रश्नों के उत्तर अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
प्रश्न क) बच्चा गाँँधी जी की तरह किसका दूध पीना चाहता है?
उत्तर- बच्चा गाँँधी जी की तरह बकरी का दूध पीना चाहता है।
प्रश्न ख) इस कविता में बालक क्या चलाना चाहता है?
उत्तर- इस कविता में बालक चरखा चलाना चाहता है।
प्रश्न ग) गाँँधी बनने के लिए बालक क्या-क्या करना चाहता है?
उत्तर- गाँँधी बनने के लिए बालक चरखा चलाना ,बकरी का दूध पीना,खादी का चादर ओढ़ना,धोती पहनना,घड़ी कमर में लटकाना आदि करना चाहता है।
प्रश्न घ) बालक माँँ से रुई की पूनी क्यों मांँग रहा है?
उत्तर- बालक माँँ से रुई की पूनी चरखा चलाने के लिए माँँग रहा है।
प्रश्न ङ) इस कविता से आपने क्या सीख ली?
उत्तर- इस कविता से हमने यह सीख ली कि सच्चाई, सादगी और प्रेम से जीवन जीना चाहिए।

2. मैं गाँँधी बन जाऊँँ कविता को याद करें।
3. इस वीडियो को देखकर अपने माता-पिता की सहायता से महात्मा 
गाँँधी जी का चित्र अपनी अभ्यास पुस्तिका में बनाइए।

                    15 / JULY / 2020                      
HINDI POETRY
पाठ-10
मैं गाँँधी बन जाऊँँ
1.मैं गाँँधी बन जाऊँँ कविता को याद करें और अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
2. दिए गए समान तुक वाले शब्दो का मिलान कीजिए।
१.घड़ी - पैर
२.सैर - मोती
३.धोती - पड़ी
४.मेवा - परखा
५.चरखा - सेवा

3.दिए गए शब्दों को वाक्य में प्रयोग करें और अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
१. आज्ञा        २. प्रण
३. सवेरा         ४. सैर
५. चरखा        ६. चादर
७. कुरता        ८. गाड़ी
९. दूध   ‌‌        १०. घड़ी

4. दिए गए प्रश्नों के उत्तर दें।
क) इस कविता में बच्चा क्या बनना  चाहता है?
ख) गांँधी बनने के लिए बालक क्या पहनना चाहता है?

                    14 / JULY / 2020                      
HINDI POETRY
पाठ-10
मैं गाँँधी बन जाऊँँ
1. दिए गए शब्द अर्थ को याद करें और अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
१. सैर-भ्रमण करना,घूमना फिरना
२.आज्ञा- आदेश,हुक्म
३. सवेरे-सुबह,प्रभात
४. प्रण-प्रतिज्ञा
५. पुनी-धुनी हुई रुई की मोटी बत्ती जो सूत कातने के काम आती है।
६. चरखा-हाथ से सूत कातने के लिए लकड़ी से बना यंत्र।

2. कविता को पढ़कर दिए गए कविता की पंक्तियां पूरी करे और अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
________ ओढ़ूँँगा।
घड़ी ________।
_________आऊंँगा।
मैं बकरी का ________
जूता अपना ________।

                    13 / JULY / 2020                      
HINDI POETRY
पाठ-10
मैं गाँँधी बन जाऊँँ
1. पाठ 10 से मैं गांँधी बन जाऊँँकविता को याद करें।
सीख-इस कविता से यह सीख मिलती है कि सच्चाई, सादगी और प्रेम से जीवन जीना चाहिए।
इस वीडियो को देखें।

2. सही जगह पर 'का,की, के' लिखकर खाली जगह भरिए➖
क)  सेवा_____       प्रण
ख)  सुबह_____     समय
ग)  खादी_____      चादर
घ)  गाँँधी जी_____कुरता
ङ)  रूई_____         पूनी
च)  बकरी_____     दूध

                    10 / JULY / 2020                      
HANDWRITING
पाठ -5  से सुंदर सा सुलेख अपनी अभ्यास पुस्तिका में लिखें।

                    09 / JULY / 2020                      
HINDI PROSE
पाठ-8
मंगू का लट्टू
1.पाठ 8 से मंगू का लट्टू कहानी को फिर से दोहराएं।
2.दिए गए शब्दों के शब्दअर्थ अपने अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
जैसे-बदरंग-फीके रंगों वाला
१.एकदम ➡️
२.रोशनी ➡️
३.उदास ➡️
४.मज़ेदार ➡️
५.रंग-बिरंगा➡️

3.'है' या 'हैं'से खाली जगह भरकर वाक्य पूरा कीजिए।
जैसे- मंगू के पास लट्टू हैं
१.बच्चे हंस रहे___।
२.मंगू अकेला बैठा___।
३.लट्टू के सारे दाग साफ हो गए___।
४.उसने देखा कि लट्टू उसके पास ही___।
५.मंगू अच्छा लड़का___।

4.गतिविधि➖
अपने मनपसंद खिलौने का चित्र बनाइए और सुंदर-सुंदर रंगों से सजाइए।

                    08 / JULY / 2020                      
HINDI PROSE
पाठ-8
मंगू का लट्टू

1.दिए गए खाली स्थानो को भरिए।
जैसे-उदा
१. ब__रंग         ६. बिल__ल
२. मज़ेदा__       ७. च__कने
३. ज़मी__         ८. बै__कर
४. सू__ज          ९. बि__रता
५. एक__म       १०. लुढ़क__र

2. दिए गए शब्दों को वाक्य में प्रयोग करें।
जैसे-सुंदर-रमा बहुत सुंदर लड़की है।
१.धूप    २.खिलौना     ३.रंग     ४.नया     ५.उदास     ६.तेज़     ७.पत्थर

 3.गतिविधि  
  शब्द के आखिरी अक्षर से नया शब्द बनाइए और शब्दों की लड़ी को आगे बढ़ाइए-
जैसे ➖खिलौना ➖ नाटक

                    07 / JULY / 2020                      
HINDI PROSE
पाठ-8
मंगू का लट्टू

  दिए गए प्रश्नों के उत्तर अभ्यास पुस्तिका में लिखें। 
प्रश्न क)    मंगू ने लट्टू को किससे घिसकर चिकना किया ?
उत्तर-      मंगू ने लट्टू को ईट के टुकड़े से घिसकर चिकना किया।

प्रश्न ख)   मंगू ने सपने में किसे देखा?
उत्तर-      मंगू ने सपने में लट्टू को देखा।

प्रश्न ग)    मंगू को कैसा खिलौना चाहिए था?
उत्तर -     मंगू को एक ऐसा खिलौना चाहिए था जो मज़ेदार हो,चमकदार हो और एकदम नया हो।

प्रश्न घ)    पुराने लट्टू को मंगू ने कैसे सुंदर बनाया?
उत्तर-      पुराने लट्टू को मंगू ने पहले कपड़े से साफ किया फिर ईट से घिसकर चिकना किया जिससे दाग-धब्बे कुछ कम हो गए। फिर तेल और रंग लगाकर सुंदर बनाया।

प्रश्न ड़)    मंगू ने लट्टू को कैसे घुमाया?
उत्तर-      मंगू ने लट्टू पर एक धागा कसकर लपेटा और जमीन पर घुमाकर फेका। लट्टू सूरज की रोशनी में रंगों की छटा बिखेरता घूमने लगा-सर्र-सर्र।

प्रश्न च)    इस पाठ से आपको क्या सीख मिली?
उत्तर-      इस पाठ से हमें यह सीख मिली कि खिलौने भी बच्चों के दोस्त होते हैं। वे उन्हें खुश रखते हैं।

                    06 / JULY / 2020                      
HINDI PROSE
पाठ-8
मंगू का लट्टू

 1. पाठ 8 से मंगू के लट्टू की कहानी को फिर से दोहराए। 
 2.दिए गए वाक्यो मे ✔️ और ❌ का निशान लगाइए। 
क)   मंगू को एक सुंदर-सी गुड़िया मिली।◼️
ख)   लट्टू पर दाग बने हुए थे।◼️
ग)   मंगू का लट्टू नाच रहा था।◼️
घ)   मंगू को एक मज़ेदार खिलौना चाहिए था।◼️
ड़)   खिलौने भी बच्चों के दोस्त होते हैं।◼️

 3.मिलान करें। 
१.   सुंदर - मंगू
२.   लाल - खिलौना
३.   नया - धूप
४.   तेज - रंग
५.   उदास - लट्टू
                    03 / JULY / 2020                      
HANDWRITING
 दिए गए पाठ-3से सुंदर सा सुलेख अपनी अभ्यास पुस्तिका में लिखें। 

                    02 / JULY / 2020                      
HINDI PROSE
पाठ-8
मंगू का लट्टू

 1.पाठ-8 से कहानी को फिर से दोहराएं। 
 2.निम्नलिखित शब्द अर्थ याद करें और अभ्यास पुस्तिका में लिखें। 
.   एकदम-बिल्कुल
.   उदास-दुखी
.   रोशनी-प्रकाश
.   बदरंग-फीके रंगो वाला
.   मजेदार-मजेवाला,रोचक

 3.दिए गए वाक्यों में विशेषण शब्द अलग करके लिखें। 
जैसे-राम अच्छा लड़का है।
विशेषण-अच्छा
क)   मंगू के पास चमकदार लट्टू है।
ख)   बच्चों के पास रंग बिरंगी पतंगे थी।
ग)   लट्टू बड़े पत्थर के पीछे पड़ा था।
घ)   मंगू ने लंबा धागा लिया।
ड़)    मंगू के पिता जी थोड़ा रंग ले आए।

                    01 / JULY / 2020                      
HINDI PROSE
पाठ-8
मंगू का लट्टू
दिए गए कठिन शब्दों को याद करें और अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
१.खिलौना       ११. उदास
     २. लट्टू            १२. चमकदार
 ३. पत्थर         १३. जमीन
४. बदरंग         १४. सूरज
  ५. झोपड़ी        १५. बिल्कुल
 ६. दाग-धब्बे     १६. एकदम
   ७. बिखेरता      १७. अचानक
८. लुढ़ककर      १८. बैठकर
  ९. मजेदार       १९. खरीदने
१०. रोशनी       २०. रोचक

Comments

Popular posts from this blog

1 ARCHIVE ENGLISH CLASS 1 (APRIL TO AUGUST)

DOWNLOAD YOUR BOOKS HERE BY CLICKING ON THE LINK BELOW NEW OXFORD MODERN ENGLISH READER BOOK 1 NEW GRAMMAR TREE BOOK 1  TO DOWNLOAD AND READ YOUR DIGITAL BOOKS ON PDF YOU MUST HAVE A PDF READER INSTALLED ON YOUR MOBILE OR PC. LINK TO THE APP FOR MOBILE BELOW  https://play.google.com/store/apps/details?id=com.adobe.reader&hl=en CLICK >ENGLISH  NOTES                     14 / AUG / 2020                         POETRY Poem- 1 My Cat  SELF ASSESSMENT TEST General Instructions :- 1. Read the questions carefully. 2. Each answer is of two mark. 3. Click on the SUBMIT button after completing the test. 4. The test should be completed in 30 minutes. Note- It is mandatory to write your name and four digit registration number. Click here   to begin your SAT in English Poetry Poem-1.                     13 / AUG / 2020                         POETRY Poem- 1 My Cat  REVISION Arrange the following jum

3 ARCHIVE HINDI CLASS 3 (APRIL TO AUGUST)

DOWNLOAD YOUR BOOKS HERE BY CLICKING ON THE LINK BELOW HINDI READER KRITI BOOK 3 HINDI VIYAKARAN BOOK 3  TO DOWNLOAD AND READ YOUR DIGITAL BOOKS ON PDF YOU MUST HAVE A PDF READER INSTALLED ON YOUR MOBILE OR PC. LINK TO THE APP FOR MOBILE BELOW  https://play.google.com/store/apps/details?id=com.adobe.reader&hl=en                       28/APRIL /2020                      पाठ-1 भाषा ● भाषा की परिभाषा- भाषा वह साधन है जिसके द्वारा हम अपनी बातों को दूसरों तक पहूँचाते है और दुसरो की बातों  को समझते हैं ।                                                    ●भाषा दो प्रकार के होते है।-                                            1.मौखिक भाषा -जैसे- बाते करना ,गाना गाना आदि ।        2.लिखित भाषा-जैसे -पत्र लिखना , कविता लिखना आदि। ●लिपि- लिखने की विधि लिपि कहलाती है।                         ●पूरे राष्ट्र (देश) में बोली जाने वाली भाषा राष्ट्रभाषा कहलाती है।                                                                      ●  हमारी राष्ट्रभाषा हिन्दी