TO DOWNLOAD AND READ YOUR DIGITAL BOOKS ON PDF YOU MUST HAVE A PDF READER INSTALLED ON YOUR MOBILE OR PC. LINK TO THE APP FOR MOBILE BELOW https://play.google.com/store/apps/details?id=com.adobe.reader&hl=en
28/APRIL/2020
पाठ-1
भाषा
● भाषा की परिभाषा- भाषा वह साधन है जिसके द्वारा हम अपनी बातों को दूसरों तक पहूँचाते है और दुसरो की बातों को समझते हैं ।
●भाषा दो प्रकार के होते है।-
1.मौखिक भाषा -जैसे- बाते करना ,गाना गाना आदि ।
2.लिखित भाषा-जैसे -पत्र लिखना , कविता लिखना आदि।
●लिपि- लिखने की विधि लिपि कहलाती है।
●पूरे राष्ट्र (देश) में बोली जाने वाली भाषा राष्ट्रभाषा कहलाती है।
● हमारी राष्ट्रभाषा हिन्दी है।
●हर साल 14 सितंबर को हिन्दी दिवस मनाया जाता है।
●हिन्दी भाषा के साथ -साथ अपने राज्यो की भाषा का भी प्रयोग करते है। जैसे- पंजाब -पंजाबी, बंगाल -बंगाली आदि।
भाषा से संबंधित :-
3.भाषा की परिभाषा याद करे :-
29/APRIL/2020
पाठ -1 भाषा
●मिलान कीजीए:-
●दिए गए शब्दो की सहायता से खाली जगह भरिए:-
● भाषा और लिपि की परिभाषा याद करे:-
30/APRIL/2020
पाठ -1 भाषा
● निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर दें-
प्रश्न 1. भाषा किसे कहते है?
प्रश्न 2.भाषा के कितने रूप होते है?उनके नाम लिखे।। प्रश्न 3.लिपि से आप क्या समझते है?
प्रश्न 4.बोली अनेक है ,वेषभूषा अनेक है फिर भी हम सब एक है इसलिए हमें आपस में किसे तरह रहना चाहिए।
अलग-अलग ( ) प्यार से ( ) लड़ कर( )
● गतिविधि:-
1/MAY/2020
कविता (H.Poetry)
पाठ -1 ऐसे सूरज आता हैं।
●ऐसे सूरज आता है:-.
●ऐसे सूरज आता है कविता याद करे ।
2/MAY/2020
पाठ -1 ऐसे सूरज आता हैं।
●ऐसे सूरज आता है कविता को फिर से दोहराए:-
●शब्द-अर्थ याद करे:-.
●दिए गए शब्दो में से शुद्ध शब्द पर ⭕ लगाए:-
4/MAY/2020
पाठ -1 ऐसे सूरज आता हैं।
● दिए गए प्रश्नों के उत्तर में ☑️ निशान लगाइए:-.
1.सुबह के समय सूरज कौन-सा रंग बिखेरता है?
लाल ( ) हरा( ) नीला ( )
2.दिन किस पर चढ़ता हैं?
आसमान पर( )सीढ़ी( ) पहाड़ पर( )
●दिए गए शब्दो के समानार्थक शब्द पर ☑️ निशान लगाए :-
1.सूरज- भानु( )उपवन( )सूर्य( ).
2.पर्वत-पहाड़( )गिरि( ) रवि( ).
3.धरती-धरा ( )शदन ( )भूमि( ).
4.गगन-पानी( )आकाश( )आसमान( ).
5.चाँद-चंदा( )चंद्रमा( )नीर( ).
5/MAY/2020
पाठ -1 ऐसे सूरज आता हैं।
●ऐसे सूरज आता है कविता को फिर से दोहराये:-
●दिए गए प्रशनो के उत्तर दे:-.
1.सूरज कैसे आता है?
2.सूरज के आने पर कौन दमकता हैं?
3."ऐसे सूरज आता है "कविता से आपको क्या सीख मिली ?
6/MAY/2020
पाठ -1 ऐसे सूरज आता हैं।
● "ऐसे सूरज आता है " कविता को फिर से दोहराये:-
●रचनात्मक अभिव्यक्ति :-
7/MAY/2020
Class_3. H.Compo
पाठ-12
पर्यायवाची शब्द
●समान अर्थ बताने वाले शब्दों को पर्यायवाची या समानार्थक शब्द कहते है।
https://youtu.be/sa6bVTslBVU
●पर्यायवाची शब्द याद करे।
8/MAY/2020
H.compo
पाठ-12
पर्यायवाची शब्द
●पर्यायवाची शब्दों को फिर से दोहराए।.
9/MAY/2020
H.Compo
पाठ-12
पर्यायवाची शब्द
●पर्यायवाची शब्दों को फिर से दोहराए।.
11/MAY/2020
H.Prose
●पाठ -2 से सब्जियों की कहानी पढ़े।
पाठ-2
सब्जियों की कहानी
●पाठ -2 से सब्जियों की कहानी पढ़े।
●शब्द-अर्थ याद करे:-
12/MAY/2020
H.Prose
पाठ-2
सब्जियों की कहानी
●शब्द-अर्थ याद करे:-
13/MAY/2020
H.Prose
पाठ-2
सब्जियों की कहानी
●पाठ -2 से कहानी को पढ़े।।
14/MAY/2020
हिंदी व्याकरण
पाठ-2
वर्ण
1.सबसे छोटी ध्वनि जिसके टुकड़े नही हो सकते, वह वर्ण या अक्षर कहलाती है।
2.मुँह से निकली ध्वनियो से ही भाषा बनतीं है।
3.वर्ण भाषा की सबसे छोटी ध्वनि होती है।।
4.वर्ण दो प्रकार के होते है।
(1)स्वर (2)व्यंजन
5.स्वर- अ से अ: तक(11), व्यंजन- क से ह तक(33),
संयुक्त व्यंजन -क्ष ,त्र,ज्ञ, श्र ये चार संयुक्त व्यंजन कहलाते है। • वर्णमाला-44
●दिए गए शब्दों में अनुस्वारः(ं)या अनुनासिक (ँ) लगाकर लिखे।
1.पाच 2.काच 3.तिरगा 4.ठडा
5.मुह 6.दात 7.कधा 8.झडा
9.अधा 10.चाद
●वर्ण की परिभाषा याद करे।
15/MAY/2020
हिंदी व्याकरण
पाठ-2
वर्ण
●दिए गए वाक्यो मे(√)या(×)का निशान लगाइए।
क)वर्ण भाषा की सबसे छोटीध्वनि होते हैं।( )
ख)वर्ण तीन प्रकार के होते हैं। ( )
ग)वर्णो के योग से वर्णमाला बनती हैं।( )
घ)क्ष,त्र,ज्ञ,श्र संयुक्त व्यजंन होते हैं। ( )
ड़)व्यजंन स्वरो की मदद से बोले जाते हैं। ( )
2•प्रश्नों का सही उत्तर दीजिए।
क) वर्णमाला किसे कहते हैं?
शब्दों के क्रमबद्ध समूह को[ ]
वर्णो के क्रमबद्ध समूह को[ ]
विचारो के आदान-प्रदान को[ ]
ख) वर्ण कितने प्रकार के होते हैं?
. दो[ ], तीन[ ], चार[ ]
ग) स्वर और व्यजंन के योग से क्या बनता हैं?
मोतियों की माला[ ]
. स्वरो की माला[ ]
. वर्णो का माला[ ]
घ) संयुक्त व्यजंन कौन से हैं?
अं,अः[ ] क्ष,त्र,ज्ञ,श्र[ ] ड़,ढ़[ ]
3 वर्ण की परिभाषा याद करे।
16/MAY/2020
हिंदी व्याकरण
पाठ-2
वर्ण
1•स्वर और व्यजंन छाँटकर अलग_अलग लिखिए।
[अ,ए,ओ,फ,उ,च,इ,ध,ऋ,प,ऊ,ट,म,औ,ख]
2•दिए गए शब्दों की घ्वनियो को अलग-अलग करके लिखिए।
जैसे_(¡) कप_क्+अ्+प्+अ्
(¡¡) अमन -
(¡¡¡) कलम-
(¡v) चल-
(v) अनवर-
3•निम्नलिखित वर्णो को मिला कर शब्द बनाए।
जैसे_क्+अ्+म्+अ्+ल्+अ्=कमल
(¡)ब्+अ्+स्+अ्=
(¡¡)म्+अ्+ट्+अ्+र्+अ्=
(¡¡¡)क्+अ्+र्+अ्+न्+अ्=
4•वर्ण की परिभाषा याद करे।
18/MAY/2020
H.Prose
पाठ-3
मिलकर खेलें
मिलकर खेले कहानी से यह सीख मिलती है कि हमें एक साथ मिलकर रहना चाहिए।एक दूसरे की हमेशा मदद करनी चाहिए।जिससे उसे खुशी मिलती हैं ।मिलकर खेलने और रहने मे बहुत मजा आता हैं।
1•पाठ 3 से कहानी को पढे।
2•शब्दार्थ याद करे।
19/MAY/2020
H.Prose
पाठ-3
मिलकर खेले
1•दिए गए वाक्यो मे(√)या(×)का निशान लगाइए।
क) स्नेहा अपने घर के आँगन मे खेल रही थी । ( )
ख) स्नेहा के पिता जी उसकी माँ को लेकर अस्पताल गए थे।( )
ग) दो बच्चे खिलौने को घेरकर खड़े थे।( )
2• दिए गए प्रश्नों के उत्तर में(√)का निशान लगाइए।
क) स्नेहा को किसकी आवाज सुनाई दी?
सब्जीवाले की( )जादूगर की( )खिलौनेवाले की( )
ख) निखिल ने खिलौने वाले से क्या लिया?
चाबी वाला भालू( )भोपू ( )नाचने वाला बंदर ( )
3•शब्दों का क्रम सही करके सार्थक वाक्य बनाए।
जैसे_
क)खिलौने वाले की आ रही थी आवाज
➡️खिलौने वाले की आवाज आ रही थी।
ख) स्नेहा ने झाँका दरवाजे से बाहर ।
ग) निखिल ने लिया भालू।
घ) जाकर खेलो उसके आँगन मे।
ड़) स्नेहा की हो गई उदासी दूर।
20/MAY/2020
H.Prose
पाठ-3
मिलकर खेले
1•पाठ 3 से कहानी को पढे।
2• निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर अभ्यास पुस्तिका में लिखें-
प्रश्न (क)नीना ने खिलौने वाले से क्या खरीदा?
उत्तर-नीना ने खिलौने वाले से घूमने वाली एक सुंदर गुड़िया को खरीदा।
प्रश्न (ख)स्नेहा के पास ढेर सारे खिलौने कैसे हो गए?
उत्तर-स्नेहा को उसके सभी दोस्तो ने एक-एक करके खिलौने खेलने के लिए दे दिए इस तरह उसके पास ढेर सारे खिलौने हो गए।
प्रश्न (ग)आरती दीदी की सीख से आपने क्या सीखा?
उत्तर-आरती दीदी की सीख से हमने सीखा कि मिलकर खेलने में ओर भी मजा आता हैं।
3•शब्दार्थ याद करे।
21/MAY/2020
H.poetry
पाठ-5
कुट्टी
● इस कविता से यह सीख मिलती है की कितनी भी कुट्टी हो जाए फिर भी हम अपने दोस्तों से ज्यादा देर दूर नहीं रह सकते हैं।
1) पाठ 5 से कविता याद करें।
2) शब्दार्थ याद करें ।
22/MAY/2020
H.poetry
पाठ-5
कुट्टी
1. पाठ 5 से कविता को दोहराएं।
2. दिए गए प्रश्नों के उत्तर सहित अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
प्रश्न (क) मोहन से विजय सिंह की क्या हो गई ?
उत्तर- मोहन से विजय सिंह की कुट्टी हो गई।
प्रश्न (ख) रोज सवेरे आकर विजय सिंह को मोहन कहाँ ले जाता है?
उत्तर- रोज सवेरे आकर विजय सिंह को मोहन पाठशाला ले जाता है ।
प्रश्न (ग) मोहन किस समय विजय सिंह के घर आता है?
उत्तर- मोहन दस बजे विजय सिंह के घर आता है।
प्रश्न (घ) विजय सिंह ने मोहन के बस्ते में क्या देखा और उसने मोहन से क्या कहा ?
उत्तर- विजय सिंह ने मोहन के बस्ते में फूल देखा और उसने मोहन से कहा यह क्या लाए हो चलो दोस्ती कर ले फिर से।
प्रश्न(ड.)आप सच्चा दोस्त किसे कहेंगे ?
उत्तर- हम सच्चा दोस्त उसे कहेंगे जो सुख-दुख में हमेशा साथ दे ।
23/MAY/2020
H.poetry
पाठ-5
कुट्टी
1. दिए गए शब्दों में ता जोड़कर नए शब्द लिखिए।
मधुर +ता= सुंदर +ता =
सरल+ ता = मित्र +ता =
महान +ता = कवि + ता =
2. दिए गए शब्दों की सहायता से खाली जगह भरिए
[ क्रिकेट, खाना, दोस्त, कक्षा ]
● मोहन और विजय सिंह बहुत अच्छे ------ हैं सुबह वे दोनों एक साथ ------- जाते है और ------- मैं एक ही बेंच पर बैठते हैं वे दोनों एक साथ------- खेलते हैं और मिल बांट कर------- खाते हैं
3. कविता की पंक्तियां पूरा कीजिए।
सोहन बुरा--------------।
------------------करता हुँ प्यार
फिर भी----------------।
---------------तकरार।
4. पाठ 5 से कविता को दोहराएं।
26/MAY/2020
H.compo
अशुद्धि शोधन
* हमारे देश में अनेक भाषाएं और बोलियां बोली जाती है। कभी-कभी उनके उच्चारण मात्राओं यह प्रयोग और लेखन में कुछ गलतियां हो जाती है। इन गलतियों के दो कारण हैं अशुद्ध उच्चारण और अशुद्ध वर्तनी।
यदि हम इन पर ध्यान दे तो भाषा शुद्ध रूप से बोल और लिख सकते है।
1. दिए गए अशुद्ध एवं शुद्ध शब्दों को पढ़ें ।
2. दिए गए अशुद्ध एवं शुद्ध वाक्यों को पढ़ें।
3.दिए गए अशुद्ध शब्दों को शुद्ध करके लिखिए।
जैसे-भुमि-भूमि
(क)बूड़ा (ख)कवी (ग) इस्कूल (घ)लढकी (ड़)छमा (च)बिमारी (छ)प्ररंतु (ज)मिठायी (झ)लछमण (ञ)समाराज्ञी
27/MAY/2020
H.Grammer
पाठ-3
मात्राएं
● हिंदी भाषा में स्वर जब किसी व्यंजन में मिलकर लिखा जाता है तो उसे एक विशेष चिन्ह के रूप में लिखते हैं । स्वरों के यही चिन्ह मात्राएं कहलाती है।
* व्यंजन के साथ जो स्वर्ग का चिन्ह लगता है उसे मात्रा कहते हैं।
* व्यंजन के साथ स्वर ना लिखकर उसकी मात्रा लगाते हैं।
* स्वर कि अपनी मात्रा होती है।
* अ स्वर की कोई मात्रा नहीं होती यह प्रत्येक वर्ण में मिला रहता है । जैसे_क्+अ=क
1• पाठ 3 को पढ़ें।
2• मात्रा किसे कहते हैं?
3• ऋ की मात्रा व्यंजन में कहाँ लगती है?
28/MAY/2020
H.Grammer
पाठ-3
मात्राएं
1• पाठ 3 को फिर से दोहराएं।
2• दिए गए वाक्यों मे (√)या(×) का निशान लगाएं।( अभ्यास पुस्तिका में लिखें)
क) व्यंजन के साथ स्वर की मात्रा लगती है।
ख)अ स्वर की भी मात्रा होती हैं।
ग)ऋ की मात्रा व्यंजन के पैरों में लगती है।
3• दी गई मात्राओं से बने दो_ दो शब्द लिखिए।
[ऊ,आ,इ,ए,ऐ,ओ,औ,उ,ऋ]
29/MAY/2020
H.Prose
पाठ-4
रंगा सियार
* इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है की झूठ और दिखावा अधिक समय तक नहीं टिकता है। सारी सच्चाई सबके सामने आ जाती हैं।
1) पाठ 4 से कहानी पढ़े।
2) पाठ 4 से शब्दार्थ याद करें।
30/MAY/2020
H.Prose
पाठ-4
रंगा सियार
1) पाठ 4 से कहानी को दोहराएँ ।
2) दिए गए शब्दों की सहायता से खाली जगह भरिए
(ड्रम डर, दरवाजा, हुक्म)
क) सियार को एक घर का____ खुला दिखाई दिया। ख) सियार सियार नीले रंग से ___भरे में कूद गया ।
ग) सियार समझ गया की सभी जानवर उससे ___रहे हैं।
घ) सभी जानवर सियार के ____पालन करने लगे।
ड़) झूठ और दिखावा _____समय तक नहीं टिकता है।
3• नीचे दिए गए पशु पक्षियों की बोलियों को लिखें।
[सियार, कौआ,कुत्ता, मेढ़क,चिडिया, मक्खी,तोता, चूहा, बिल्ली, बकरी, गाय]
4• दिए गए वाक्यों में का ,की ,के, को,
लिखकर खाली जगह भरिए ।
क) सियार____बहुत भूख लगी थी।
ख) सियार जंगल ____तरफ भागा।
ग) कुत्ते सियार ____पीछे पड़ गए।
घ) उसे जंगल ____राजा बना दिया गया।
ड़) सोहन ___पढ़ना बहुत पसंद है।
5• पाठ 4 से शब्दार्थ याद करें।
1/JUNE/2020
H.Prose
पाठ-4
रंगा सियार
1• निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
प्रश्न(क) सियार किस की खोज में इधर उधर घूम रहा था?
उत्तर_ सियार भोजन की खोज में इधर-उधर घूम रहा था।
प्रश्न (ख) जंगल के जानवरों ने सियार को क्या बना दिया?
उत्तर_ जंगल के जानवरों ने सियार को राजा बना दिया।
प्रश्न(ग) सियार कैसे रंग में रंग गया?
उत्तर_ सियार नीले रंग में रंग गया।
प्रश्न(घ) जंगल के जानवरों को प्यार की सच्चाई का पता कैसे चला?
उत्तर_ जंगल के जानवरों को सियार की सच्चाई का पता उसके हुआ हुआ करने की आवाज से चला।
प्रश्न(ड़) पाठ के आधार पर बताइए कि क्या अधिक समय तक नहीं टिकता है?
उत्तर_ झूठ और दिखावा अधिक समय तक नहीं टिकता है।
2• दिए गए शब्दों का वाक्य में प्रयोग कीजिए।
जैसे-विघालय-मैं रोज विद्यालय जाता हूँ।
1 खोज -
2 आँगन -
3 उदास -
4 खिलौना -
5 सच्चाई -
3• पाठ 4 से शब्दार्थ याद करें।
4•गतिविधि:-
2/JUNE/2020
H.compo
पाठ-13
विलोम शब्द
●किसी शब्द का उल्टा अर्थ बताने वाले शब्द को विलोम शब्द या विपरीतार्थक शब्द कहते हैं । जैसे_ एक _अनेक
उलटे अर्थ बताने वाले शब्दों के कुछ उदाहरण
1) विलोम शब्द की परिभाषा याद करें।
2) विलोम शब्द याद करें।
3/JUNE/2020
H.compo
पाठ-13
विलोम शब्द
1•निम्नलिखित शब्दों के विलोम शब्द लिखए:-
क)धूप
|
(ख)नया
|
(ग)सुख
|
(घ)भला
|
(ड़)काला
|
(च)सुबह
|
(छ)गीला
|
(ज)चतुर
|
(झ)जागता
|
(ञ)अमीर
|
2•'अ' लगाकर विलोम शब्द के जोड़े बनाएं।
जैसे_संभव_असंभव,
क• स्वस्थ
|
ख• सत्य
|
ग•पूर्ण
|
घ•सुर
|
ड़• हिंसा
|
च•संतोष
|
छ•सफल
|
3• निम्न शब्दों के विलोम शब्द लिखकर वाक्यों को पूरा कीजिए।
जैसे_ मैंने भारी बैग और गरिमा ने हल्का बैग उठाया।
क• सुबह सूरज निकलता है और ___ को डूबता है।
ख• वही सच्चा मित्र है जो सुख ___में साथ दे।
ग• हमें हमेशा सच बोलना चाहिए ___नहीं।
घ• कल सर्दी थी ,आज ___है।
ड़• कछुआ धीरे चलता है और खरगोश __चलता है।
4• विलोम शब्दों को फिर से दोहराएं ।
4/JUNE/2020
H.prose
पाठ-6
सरदार पटेल
📌सीख_ हमें दूसरों की भलाई के बारे में सोचना चाहिए उनकी हमेशा सहायता करनी चाहिए।
1•पाठ 6से कहानी पढे।
2• शब्दार्थ याद करें।
5/JUNE/2020
H.prose
पाठ-6
सरदार पटेल
1• निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर अभ्यास पुस्तिका में लिखिए।
प्रश्न( क) किससे टकराकर वल्लभ के घुटने मे चोट लग गई ?
उत्तर_ पत्थर से टकरा कर वल्लभ के घुटने में चोट लग गई।
प्रश्न (ख) वल्लभ आगे चलकर किस नाम से मशहूर हुआ?
उत्तर_ वल्लभ आगे चलकर लौह पुरुष के नाम से मशहूर हुआ।
प्रश्न(ग) वल्लभ ने सड़क के बीच से पत्थर को क्यों हटाया?
उत्तर_ वल्लभ ने सड़क के बीच से पत्थर को इसलिए हटाया क्योंकि किसी और को मेरी तरह चोट नहीं लगेगी।
प्रश्न(घ) अध्यापक ने सारी घटना सुनकर वल्लभ से क्या कहा?
उत्तर_ अध्यापक ने सारी घटना सुनकर वल्लभ से कहा तुमने चोट की परवाह ना करते हुए दूसरों के भलाई के बारे में सोचा यह बहुत अच्छी बात है एक दिन तुम अपने देश का नाम रोशन करोगे।
प्रश्न(ड़) इस पाठ से आपने क्या सीखा?
उत्तर_ इस बात से हमने सीखा की हमें दूसरों की भलाई के बारे में सोचना चाहिए।
2• शब्दार्थ याद करें।
3• पाठ 6 से कहानी को फिर से दोहराएं।
6/JUNE/2020
H.prose
पाठ-6
सरदार पटेल
1• दिए गए वाक्यों में सही✔️ या गलत ❌निशान लगाइए।
(क) एक दिन वल्लभ दोस्तों के साथ बाजार जा रहा था।⬜️
(ख) पत्थर बहुत बड़ा था इसलिए वल्लभ हो हटाने में बहुत परेशानी हो रही थी।⬜️
(ग) सब दोस्तों ने मिलकर पत्थर को हटाकर किनारे रख दिया।⬜️
(घ) अध्यापक ने वल्लभ को शाबाशी दी।⬜️
2• निम्न शब्दों का वाक्य में प्रयोग करें।
1. पत्थर-
2.कोशिश -
3.परवाह -
4 .मशहूर-
5 .सड़क -
3• किसी एक महापुरुष के बारे में पांच वाक्य लिखिए।
4• शब्दार्थ याद करें।
5• दिए गए महापुरुषों के चित्र पहचान कर उनके नाम लिखिए।
8/JUNE/2020
H.compo
SELF ASSESSMENT TEST-1
अशुद्धि शोधन
1• निम्न दिए गए अशुद्ध शब्दों को शुद्ध करके अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
क)गूलाब ख)मीठाई ग)पडौसी घ)लडकि
ड़)परिक्षा च)तिथी छ)बूडा ज) भुमि झ)लछमन ञ)दिपावली
2• दिए गए शब्दों के शुद्ध रूप वर्ग पहेली में से ढूंढ कर लिखिए।
9/JUNE/2020
H. Compo
SELF ASSESSMENT TEST-2
अशुद्धि शोधन
1• दिए गए अशुद्ध वाक्यों को शुद्ध करके अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
क)आपका कितना केला लेना है।
ख) हम आपसे बोले थे।
ग) मेरे को स्कूल जाना है।
घ) काजू की नमकीन अच्छी है।
ड़) दोनों लड़के पढ़ रही है।
च) मैं किसी कक्षा में पढ़ता हूं।
छ) मुझे एक ठंडा गिलास पानी चाहिए।
ज) मेरे को दूध नहीं पीना है।
झ) बच्चे को काटकर सेब खिलाओ।
ञ) आज मेरे दादाजी ने जाना है।
10/JUNE/2020
H. Poetry
SELF ASSESSMENT TEST-3
पाठ-1
"ऐसे सूरज आता है।"
1• ऐसे सूरज आता है कविता की 10 पंक्तियाँँ अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
2• शब्दार्थ लिखें।
क)धरती _
ख)गगन_
ग)ढलता _
घ) बिखरता _
ड़) सुस्ती _
3• प्रश्नों का उत्तर दें।
क) ऐसे सूरज आता है कविता में सूरज के बारे में क्या क्या बताया गया है लिखें?
ख) सूरज कब ढलता है?
11/JUNE/2020
H. Poetry
SELF ASSESSMENT TEST-4
पाठ-1
"ऐसे सूरज आता है।"
1• निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर अभ्यास पुस्तिका में लिखिए।
क) सुबह के समय सूरज कौन सा रंग बिखेरता है?
ख) दिन किस पर चढ़ता है?
ग) सूरज के आने पर कौन दमकता है?
घ) सूरज कैसे आता है?
ड़) ऐसे सूरज आता है कविता से आपको क्या सीख मिली?
12/JUNE/2020
H. Compo
SELF ASSESSMENT TEST-5
1• निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर अभ्यास पुस्तिका में लिखिए।
क) आपके देश का क्या नाम है?
ख) आपका क्या नाम है?
ग) आपके पिताजी का क्या नाम है?
घ) आप कौन सी भाषा बोलते हैं?
ड़) आप कहाँँ रहते हैं?
च) आपको क्या खाना पसंद है?
छ) आपके देश के प्रधानमंत्री का क्या नाम है?
13/JUNE/2020
H.compo
कहानी
बुद्धिमान खरगोश
1• इस कहानी को पढ़ें।
● संबंधित वीडियो देखें:-
2• इस कहानी से क्या सीख मिलती है दो वाक्य अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
15/JUNE/2020
H.grammar
पाठ-1
भाषा
●भाषा से संबंधित वीडियो देखें:-
SELF ASSESSMENT TEST-6
1• दिए गए वाक्यों में ✔️या ❌का निशान लगाएं।
क) भाषा के 3 लोग होते हैं।⬜️
ख) पत्र लिखना भाषा के लिखित रूप है।⬜️
ग) चुटकुला सुनना भाषा का लिखित रूप रुप है।⬜️
घ) हिंदी भाषा की लिपि देवनागरी है।⬜️
ड़) पंजाब की भाषा बंगाली होती है।⬜️
च)हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है।⬜️
2• भाषा के सही रूप में✔️ का निशान लगाएं।
क) फोन पर बातें करना➡️ मौखिक भाषा⬜️ लिखित भाषा⬜️
ख) कविता लिखना➡️मौखिक भाषा⬜️ लिखित भाषा⬜️
ग) कहानी सुनना ➡️मौखिक भाषा⬜️ लिखित भाषा⬜️
घ) पत्र लिखना ➡️मौखिक भाषा ⬜️ लिखित भाषा⬜️
ड़) गाना गाना➡️ मौखिक भाषा⬜️ लिखित भाषा⬜️
16/JUNE/2020
H.grammar
पाठ-1
भाषा
SELF ASSESSMENT TEST-7
1• निम्न प्रश्नों का उत्तर दें
क) भाषा किसे कहते हैं?
ख) भाषा के कितने रूप होते हैं उनके नाम लिखिए।
ग) लिपि से आप क्या समझते हैं?
घ) हमारी राष्ट्रभाषा क्या है?
ड़) हिंदी भाषा की लिपि क्या है?
17/JUNE/2020
H.grammar
पाठ-1
भाषा
1• दिए गए शब्दों की सहायता से खाली जगह से भरिए।
[ 14 सितंबर,,लिपि, हिंदी, दो]
क) भाषा के____ रूप होते हैं।
ख) लिखने के ढंग को _____कहते हैं।
ग) हमारी राष्ट्रभाषा____ है।
घ) हिंदी दिवस _____को मनाया जाता है।
2• मिलान करें
क) संस्कृत ↔️फारसी
ख)हिंदी ↔️रोमन
ग) अंग्रेजी↔️देवनागरी
घ) उर्दू↔️ गुरूमुखी
ड़) पंजाबी↔️ देवनागरी
18/JUNE/2020
H.prose
पाठ-2
सब्जियाँ
★ दिए गए कठिन शब्दों को याद करें।
1.सब्जियाँ 2.औषधि
3. गोल मटोल 4. सेहतमंद
5. चिकित्सक 6. विशेषताएं
7. ताकतवर 8.डाक्टर
9.तंदुरुस्त
10.बलवान
●सब्जियों का महत्व जाने संबंधित वीडियो द्वारा:-
19/JUNE/2020
H.prose
पाठ-2
सब्जियाँ
★ दिए गए शब्दों के शब्दार्थ अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
1.ताकतवर 2.सपना
3.बीमारी 4.ठंड
5.गुण 6.पसंद
7.तंदुरुस्त 8.दवाई
9.डॉक्टर 10.रोशनी
●दिये गए सब्जियों के नाम याद करे:-
20/JUNE/2020
HINDI PROSE
पाठ-2
सब्जियाँ
वीडियो द्वारा सब्जियों की पहेलियां सीखें।
1• निम्न प्रश्नों का उत्तर अपने मन से अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
प्रश्नक) हरी सब्जियां खाने से क्या क्या फायदे हैं?
प्रश्नख) किन्ही पांच ऐसे सब्जियों के नाम लिखें जो हर मौसम में मिलती है
प्रश्नग) आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है यह बहुत सी सब्जियों में डाला जाता है आलू से बनी क्या-क्या चीजें आपको पसंद है? उनके 5 नाम लिखें।
2• उदाहरण के अनुसार नीचे दिए गए अक्षरों से नए शब्द अपने अभ्यास पुस्तिका में बनाएं।
१•र➡️ रजाई , रात ,रीछ,रेत
२•ज➡️
३•फ➡️
४•अ➡️
५•क➡️
22/JUNE/2020
HINDI PROSE
पाठ-2
सब्जियाँ
◾️निम्न प्रश्नों का उत्तर अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
प्रश्न क)रमन के सपने में कौन आया?
उत्तर➖ रमन के सपने में सब्जियां आया ।
प्रश्न ख) किसको खाने से बीमारी दूर भाग जाती है?
उत्तर➖ करेले को खाने से बीमारी दूर भाग जाती है।
प्रश्न ग) सब्जियों को खाने से क्या होता है?
उत्तर ➖ सब्जियों को खाने से हम ताकतवर और तंदुरुस्त रहते हैं।
प्रश्न घ) सपने में सब्जियों से मिलने के बाद रमन में क्या बदलाव आया?
उत्तर ➖ सपने में सब्जियों से मिलने के बाद रमन मे यहबदलाव आया युवा सारी सब्जियों को मन से खाने लगा।
प्रश्न ड़) क्या हमें चाऊमीन बर्गर पीजा जैसे फास्ट फूड खाने चाहिए और क्यों?
उत्तर➖ हमें चाऊमीन बर्गर पिज़्ज़ा जैसे फास्ट फूड नहीं खानी चाहिए क्योंकि यह हमारी शरीर के लिए हानिकारक होती है।
✳️ वीडियो द्वारा और अच्छे से समझें।
23/JUNE/2020
HINDI PROSE
पाठ-2
सब्जियाँ
✳️ पाठ 2 से कहानी को फिर से पढ़ें।
24/JUNE/2020
HINDI COMPOSITION
पाठ-13
⏺️ दिए गए विलोम शब्दों को याद करके अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
⏺️वीडियो द्वारा भी विलोम शब्द याद करें।
25/JUNE/2020
HINDI COMPOSITION
पाठ-13
SELF ASSESSMENT TEST
1• दिए गए शब्दों के विलोम शब्द लिखें।
जैसे_हँसना➡️रोना
१•छोटा २•चतुर
३•आग ४•पुराना
५•सच ५•उजाला
६•ऊपर ७•एक
८•कठोर। ८•दूर
९•दोस्त १०•पाप
2• विलोम शब्द किसे कहते हैं?
26/JUNE/2020
HINDI COMPOSITION
पाठ-13
SELF ASSESSMENT TEST
1• 'अ' लगाकर विलोम शब्द के जोड़े बनाएं।
जैसे ➡️संभव➡️असंभव
(क) सत्य(ख)हिसा
(ग)पूर्ण (घ)सुर
(ड़)संतोष (च)सफल
2. दिए गए वाक्यों में विलोम शब्द लिखकर वाक्य को पूरा करें।
जैसे ➡️ मैंने भारी बैग और गरिमा ने हल्का बैग उठाया।
क) सुबह सूरज निकलता है और ____को डूबता है।
ख) वही सच्चा मित्र है जो सुख___ में साथ दे।
ग) हमें हमेशा सच बोलना चाहिए ___नहीं।
घ) कल सर्दी थी आज ____है।
ड़) कछुआ धीरे चलता है और खरगोश_______ चलता है।
29/JUNE/2020
HINDI COMPOSITION
पाठ-20
Page no.-95
कहानी लेखन
हाथी और दर्जी
नीचे चित्र तथा कहानी का संकेत दिया गया है।इसके आधार पर कहानी लिखकर उसे मिलने वाली शिक्षा भी लिखिए।
इस कहानी को अच्छे से समझने के लिए इस वीडियो को पूरा देखें।
30/JUNE/2020
HINDI PROSE
स्वरा की दीवाली
पाठ-7
⏺️पाठ 7 से कहानी को पढ़ें।
सीख-इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि त्योहार हमारे जीवन में प्यार और खुशियां लेकर आता है।
14 / AUG / 2020
HINDI GRAMMAR
पाठ 2 वर्ण (Revision)
महत्वपूर्ण बिंदु-
क) सबसे छोटी ध्वनि जिसके टुकड़े नहीं हो सकते, वह वर्ण या अक्षर कहलाती है।
ख) वर्णों के क्रमबद्ध समूह को वर्णमाला कहते हैं।
ग) वर्ण दो प्रकार के होते हैं।
1. स्वर 2. व्यंजन
घ) स्वर-11 व्यंजन-33
ड़) स्वर में किसी अन्य वर्ण की सहायता नहीं ली जाती है।
च) व्यंजन स्वरों की मदद से बोले जाते हैं।
छ)क्ष,त्र,ज्ञ और श्र संयुक्त व्यंजन होते हैं।
गृहकार्य-
1. उपरोक्त महत्वपूर्ण बिंदुओं को याद करें।
2. पृष्ठ संख्या 12, 13 और 14 को पढ़ें।
13 / AUG / 2020
HINDI GRAMMAR
पाठ 1 भाषा (Revision)
महत्वपूर्ण बिंदु-
क) भाषा वह साधन है जिसके द्वारा हम अपने विचार प्रकट करते हैं।
ख) भाषा के दो रूप हैं।
1. मौखिक भाषा। 2. लिखित भाषा
ग) लिखने की विधि लिपि कहलाती है।
घ) हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा है।
ड़) हमारे देश में बहुत से राज्यों में हिंदी भाषा बोली जाती है।
च) पूरे राष्ट्र (देश) मे बोली जाने वाली भाषा राष्ट्र भाषा कहलाती है।
छ) मौखिक भाषा- अपनी बात को बोल कर दूसरे तक पहुंँचाना और दूसरे की बात को सुनकर समझना ही मौखिक भाषा है।
ज) लिखित भाषा- अपनी बात को लिखकर दूसरे तक पहुंचाना और दूसरे की बात को पढ़कर समझना ही लिखित भाषा है।
गृहकार्य-
1. उपरोक्त महत्वपूर्ण बिंदुओं को याद करें।
2. पृष्ठ संख्या 9 और 10 से सभी अभ्यास को पढ़ें।
11 / AUG / 2020
HINDI PROSE
पाठ 2 सब्जियाँँ (Revision)
महत्वपूर्ण बिंदु-
क) रमन सब्जियांँ खाना पसंद नहीं करता था।
ख) रमन के सपने में सारी सब्जियांँ एक एक करके उसके पास आई।
ग) सब्जियों का राजा आलू है।
घ) करेला खाने से सारी बीमारियांँ दूर भाग जाती है।
ड़) तंदुरुस्त रहने के लिए सभी सब्जियों को खाना जरूरी है।
च) रमन सोचने लगा सारी सब्जियों में इतने गुण होते हैं और मैं हूँ कि सब्जियाँँ ही नहीं खाता। ऐसे तो मैं कभी बलवान नहीं बन पाऊंँगा। नहीं नहीं अब से मैं सारी सब्जियांँ खाऊंँगा।
गृहकार्य
1. उपरोक्त महत्वपूर्ण बिंदुओं को याद करें।
2. पाठ 2 से शब्दार्थ याद करें।
3. पृष्ठ संख्या 16 और 17 से सभी अभ्यास और प्रश्न उत्तर को याद करे।
10 / AUG / 2020
HINDI COMPOSITION
निबंध-पुस्तकालय
पाठ-19
1. पुस्तकालय निबंध को याद करें और अभ्यास पुस्तिका मे लिखे।
07 / AUG / 2020
HINDI PROSE
मिलकर खेले
पाठ- 3 (Revision)
नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर अपना 'Self Assessment Test' दे।
06 / AUG / 2020
HINDI PROSE
मिलकर खेले
पाठ- 3 मिलकर खेले (Revision)
1. पाठ 3 से दिनांक 07/08/2020 को होने वाले आत्म मूल्याकंन परीक्षण ( Self Assessment Test) की तैयारी करे।
2. पाठ 3 से कहानी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।
3. पाठ 3 से शब्दार्थ याद करें।
4. पाठ 3 से सभी अभ्यास और प्रश्न-उत्तर याद करें।
05 / AUG / 2020
HINDI PROSE
मिलकर खेले
पाठ- 3 मिलकर खेले (Revision)
1.पाठ 3 से शब्दार्थ याद करें।
2.पाठ 3 से कहानी को पढ़े।
04 / AUG / 2020
HINDI PROSE
मिलकर खेले
पाठ- 3 मिलकर खेले (Revision)
1. पाठ 3 से कहानी को ध्यानपूर्वक पढ़े।
2. महत्वपूर्ण बिंदु-
क) स्नेहा अपने घर के आँगन मे अकेली बैठी थी।
ख) वह बहुत उदास थी।
ग) उसके पिता जी उसकी माँ को अस्पताल लेकर गए थे।
घ) खिलौनेवाले की आवाज़ आ रही थी।
ङ) स्नेहा ने दरवाज़े से बाहर झाँका।
च) उसने दरवाज़े के ओट से देखा, बहुत सारे बच्चे खिलौनेवाले को घेर कर खड़े थे।
छ) नीना ने आते ही घूमने वाली एक सुंदर गुड़िया पसंद कर ली।
ज) निखिल ने चाबी वाला भालू ले लिया।
झ) अभिषेक ने नाचने वाला बंदर लिया।
ञ) रोहित को भोंपू बहुत पसंद आया।
ट) मिलकर खेलने मे और मज़ा आता है।
उपरोक्त सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं को याद करें।
31 / JULY / 2020
HINDI GRAMMAR
संज्ञा
पाठ-5
पाठ 6 (सरदार पटेल) से सुंदर सा सुलेख अपनी अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
30 / JULY / 2020
HINDI GRAMMAR
संज्ञा
पाठ-5
1.दिए गए प्रश्नों का उत्तर अपनी अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
क) पहनने वाली किन्ही पाँच चीजों के नाम लिखें।
ख) अपने पाँच खिलौनों के नाम लिखें।
ग) खाने की कोई पाँच चीजों के नाम लिखें।
घ) अपनी पाँच दोस्तों के नाम लिखें।
ड़) पाँच जानवरों के नाम लिखें।
2. उचित शब्दों द्वारा खाली जगह भरिए।
क) जानवरों का राजा_____ है।
ख) मैं_____ मे रहता हूँ।
ग) मुझे_____ चीजें पसंद है।
घ) रात के समय आसमान में_____ निकलता है।
ड़) मेरी टोपी______ रंग की है।
3. गतिविधि➖
इस वर्ग पहेली में से भारतीय शहरों के नाम ढूंँढ कर अपने अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
29 / JULY / 2020
HINDI GRAMMAR
संज्ञा
पाठ-5
1. पाठ 5 को फिर से दोहराएं।
2. दिए गए चित्रों के सही नाम पर ✔️ का निशान लगाएँ।
3. दिए गए वाक्यों में संज्ञा शब्द को रेखांकित करें और अपनी अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
क)बच्चा खिलौने से खेलता है।
ख)कुतुबमीनार दिल्ली में है।
ग)दादा जी को हरियाली पसंद है।
घ)मैने चिड़ियाघर में शेर देखा।
ड़) रमेश एक अच्छा लड़का है।
4. संज्ञा किसे कहते हैं उदाहरण सहित लिखें।
28 / JULY / 2020
HINDI GRAMMAR
संज्ञा
पाठ-5
बच्चों आज हम संज्ञा में प्राणियों के नाम, स्थानो के नाम, वस्तु के नाम, और भाव के नाम के बारे में जानेंगे।
१. प्राणियों के नाम :
२. स्थानों के नाम :
३. वस्तुओं के नाम :
४. भावो के नाम :
1. पृष्ठ संख्या 28 को ध्यानपूर्वक पढ़ें।
2. निम्न प्रश्नों का उत्तर अपने मन से दे और अपनी अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
प्रश्न क) आपके घर में कौन-कौन सी संज्ञा दिखाई दे रही है? किन्हीं 10 के नाम लिखें।
प्रश्न ख) आपको कौन सी जगह घूमना अच्छा लगता है? उस जगह के नाम लिखें।
प्रश्न ग) दस नदियों के नाम लिखें।
27 / JULY / 2020
HINDI GRAMMAR
संज्ञा
पाठ-5
बच्चों आज हम सब संज्ञा के बारे में पढ़ेंगे।
संज्ञा-किसी प्राणी, स्थान, वस्तु अथवा भाव के नाम को संज्ञा कहते हैं।
इस वीडियो को देखकर संज्ञा की परिभाषा को और अच्छे से समझे।
1. पृष्ठ संख्या 26 और 27 को ध्यानपूर्वक पढ़ें और समझे।
24 / JULY / 2020
HINDI COMPOSITION
दिन और महीने
पाठ-17
Page 106
नीचे गए अनुच्छेद को पढ़िए तथा इसके आधार पर पूछे गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए।
एक कौआ था।एक दिन उसे एक रोटी का टुकड़ा मिला। वह उसे लेकर एक पेड़ की डाल पर बैठ गया। तभी वहाँ एक लोमड़ी आ गई। उसने कौए की चोंच में रोटी का टुकड़ा देखा। जिसे देखकर लोमड़ी के मुंँह में पानी आ गया। वह पेड़ के नीचे आई और कौए से बोली "कौए भाई आप तो बहुत मीठा गाते हो, अपनी मीठी और मधुर आवाज में एक गाना सुना दो न!"अपनी तारीफ सुनकर कौआ खुश हो गया। उसने जैसे ही गाने के लिए मुंँह खोला, वैसे ही रोटी का टुकड़ा नीचे गिर गया। लोमड़ी ने जल्दी से रोटी का टुकड़ा उठाया और वहाँ से भाग गई। बेचारा कौआ काँव-काँव करता ही रह गया।
➡️इस वीडियो को देखकर इस कहानी को और अच्छे से समझे।
1. कहानी को पढ़कर निम्न प्रश्नों का उत्तर अपनी अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
जैसे
प्रश्न क) कौआ को किसका टुकड़ा मिला?
उत्तर- कौआ को रोटी का टुकड़ा मिला।
प्रश्न ख) कौआ कहाँ पर बैठ गया?
प्रश्न ग) पेड़ के नीचे कौन आया?
प्रश्न घ) लोमड़ी के मुँह में क्या आ गया?
प्रश्न ङ) कौआ क्या सुनकर खुश हो गया?
प्रश्न च) इस कहानी से आपको क्या सीख मिलती है?
23 / JULY / 2020
HINDI COMPOSITION
दिन और महीने
पाठ-17
1. दिए गए वाक्यों में ✔️ या x का निशान लगाइए और अपने अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
१. रविवार को गुरुवार भी कहते हैं।🔲
२. सप्ताह में सात दिन होते हैं।🔲
३. गणतंत्र दिवस 15 अगस्त को मनाते हैं।🔲
४. साल में सात महीने होते हैं।🔲
५. दीपावली में दीप जलाते हैं।🔲
2. दिए गए प्रश्नों का उत्तर एक शब्द में दें और अपनी अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
प्रश्न क) सप्ताह के आखिरी दिन का नाम -
प्रश्न ख) साल के पहले महीने का नाम -
प्रश्न ग) स्वतंत्रता दिवस किस महीने में मनाया जाता है?
प्रश्न घ) गाँधी जयंती किस महीने में मनाई जाती है?
3. मिलान कीजिए ➖
१. होली-25 दिसंबर को मनाते हैं।
२. क्रिसमस-के दिन सेवईयाँँ खाई जाती है।
३. रक्षाबंधन-रंगों का त्योहार है।
४. ईद-के दिन बहन भाई को राखी बाँधती है।
22 / JULY / 2020
HINDI COMPOSITION
दिन और महीने
पाठ-17
बच्चों आज हम अपने त्योहार के बारे में जानेंगे।
इस वीडियो को देखकर हमारे राष्ट्रीय त्योहार और धार्मिक त्योहार के महत्व को समझे।
⏺️ हमारे भारत देश में दो तरह के त्योहार मनाए जाते हैं।
१. राष्ट्रीय त्योहार २. धार्मिक त्योहार
1.राष्ट्रीय त्योहार- जो पूरा राष्ट्र देश मिलकर मनाता है,उसे राष्ट्रीय त्योहार कहते हैं।
१. गणतंत्र दिवस- 26 जनवरी
२. स्वतंत्रता दिवस- 15 अगस्त
३. गाँधी जयंती- 2 अक्टूबर
2. धार्मिक त्योहार- जिसे अलग-अलग धर्मों के लोग मिलकर मनाते हैं,उसे धार्मिक त्योहार कहते हैं।जैसे-दीपावली, होली, दशहरा,रक्षाबंधन,ईद क्रिसमस आदि।
3.राष्ट्रीय त्योहार और धार्मिक त्योहार की परिभाषा को याद करें और अपनी अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
21 / JULY / 2020
HINDI COMPOSITION
दिन और महीने
पाठ-17
बच्चों आज हम सब महीनों के नाम के बारे में जानेंगे।
एक साल में बारह महीने होते हैं सभी महीनों में 30 दिन या 31 दिन होते हैं।केवल फरवरी में 28 दिन होते हैं।प्रत्येक चौथे वर्ष फरवरी के दिनो की संख्या 29 हो जाती है। उस वर्ष को लीप वर्ष कहते हैं।
⏺️एक साल में 12 महीने होते हैं।
१. जनवरी ७. जुलाई
२. फरवरी ८. अगस्त
३. मार्च ९. सितंबर
४. अप्रैल १०. अक्टूबर
५. मई ११. नवंबर
६. जून १२. दिसंबर
1. महीनों के नाम को याद करें और अपनी अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
इस वीडियो को देखकर और अच्छे से समझे।
20 / JULY / 2020
HINDI COMPOSITION
दिन और महीने
पाठ-17
बच्चों आज हम सब दिनो के बारे में पढ़ेगे।
हमारे जीवन में समय का बहुत महत्व है। दिन, महीने और त्योहार उसी समय के हिस्से हैं।
सात दिन मिलकर एक सप्ताह बनाता हैं। इस तरह ➖
एक सप्ताह में सात दिन होते हैं।
१. सोमवार २. मंगलवार
३. बुधवार ४. गुरुवार
५. शुक्रवार ६. शनिवार
७.रविवार
1. दिनों के नाम को याद करें और अपनी अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
17 / JULY / 2020
HINDI POETRY
समय से
पाठ-9
1. समय से कविता को याद करके रोचक भाव में अपने मित्रों और अभिभावकों को सुनाइए।
(बच्चों आओ ये भी जाने)
2. बच्चों क्या आपको पता है कि पहले के समय में जब घड़ी नहीं थी तब लोग आसमान में सूरज चाँँद और तारे की स्थिति देखकर समय का पता लगाते थे।
3. बच्चों-महात्मा गाँँधी जी हमेशा समय का पालन करते थे। एक बार उन्हें किसी से मिलने जाना था। देर होता देख उन्होंने एक साइकिल उठाई और उस पर सवारी करके वे समय पर पहुँँच गए।इसी तरह हमें भी समय का पाबंद होना चाहिए।
4. बच्चों आप अपने शब्दों में उत्तर दें।
प्रश्न क) अगर सूरज समय पर ना निकले तो क्या होगा?
प्रश्न ख) एक चार्ट पेपर पर सूरज,चाँँद और तारों का सुंदर सा चित्र बनाइए और उसमें रंग भरिए।
16 / JULY / 2020
HINDI POETRY
समय से
पाठ-9
1. पाठ 9 से समय से कविता को याद करें और अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
2. कोष्ठक में से उचित सर्वनाम शब्द छाँटकर खाली जगह भरिए।
क)___ समय का पाबंद हुँँ। (मुझे/मैं)
ख)___ ठीक समय पर आते जाते हैं। (ये/उसका)
ग)___ प्रतिदिन दुनिया का एक चक्कर लगाते हैं। (तुम्हें/वे)
घ) समय का पालन करने से ही___सफलता मिलती है। (हमें/अपना)
ङ) क्या___हमेशा समय से अपना काम करते हैं। (आप/ तुम)
3. दिए गए शब्दों के समान अर्थ पर✔️निशान लगाइए।
१.सदा - कम🔲 हमेशा🔲
२.पल - कल🔲 क्षण🔲
३.प्रतिदिन - रोज🔲 कभी-कभी🔲
४.दुनिया- संसार🔲 शहर🔲
५. चाँँद - सूरज🔲 चंदा🔲
⏺️इस चित्र में कितने सूरज,चाँँद और तारे हैं ढूँँढ कर लिखिए।
15 / JULY / 2020
HINDI POETRY
समय से
पाठ-9
1.दिए गए प्रश्नों के उत्तर अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
प्रश्न क) सारी दुनिया का चक्कर कौन लगाते हैं?
उत्तर- सारी दुनिया का चक्कर तारे लगाते हैं।
प्रश्न ख) हमें किस की पाबंदी सीखनी चाहिए?
उत्तर- हमें समय की पाबंदी सीखनी चाहिए।
प्रश्न ग) समय की पाबंदी सीखकर हम किसके जैसे बन जाएँँगे?
उत्तर- समय की पाबंदी सीखकर हम सूरज,चाँँद और तारे जैसे बन जाएँँगे।
प्रश्न घ) ऐसे कोई दो नाम बताइए जो सदा समय से आते और समय से जाते हैं?
उत्तर- सूरज और चाँँद वे दो नाम है जो सदा समय से आते और समय से जाते हैं।
प्रश्न ङ) इस कविता से आपने क्या सीखा?
उत्तर- इस कविता से हमने सीखा की समय की पाबंदी हमें उन्नति की ओर ले जाती है।
2. समान तुक वाले शब्द का मिलान कीजिए।
जैसे- सोना-रोना
१. आता - जाएँँ
२. करते - जाता
३. मगर - गाना
४. खाना - जगते
५. आएँँ - अगर
14 / JULY / 2020
HINDI POETRY
समय से
पाठ-9
1.दिए गए शब्द अर्थ को याद करें और अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
१. सूरज - सूर्य
२. चंदा - चाँद
३. पल - क्षण
४. सदा - हमेशा,सदैव
५. जगते - नींद से उठते
६. पाबंद - नियमों का पालन
७. प्रतिदिन - हर दिन,रोज
८. दुनिया - संसार
९.चक्कर - किसी के चारों ओर घूमना
2. कविता को पढ़कर दिए गए कविता की पंक्तियांँ पूरी कीजिए।
अगर समय______
________जाएँँ,
तो फिर_______
_______जाएँँ।
13 / JULY / 2020
HINDI POETRY
समय से
पाठ-9
पाठ 9 से कविता याद करें और अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
सीख- इस कविता से हमें यह सीख मिलती है कि समय की पाबंदी हमें उन्नति की ओर ले जाती है।
10 / JULY / 2020
HANDWRITING
पाठ 4 से सुंदर सा सुलेख अपनी अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
09 / JULY / 2020
HINDI PROSE
स्वरा की दीवाली
पाठ-7
1. पाठ 7 से कहानी को फिर से दोहराएं।
2. निम्न प्रश्नों के उत्तर अपने शब्दों में लिखिए।
प्रश्न क) स्वरा,स्वामी और उनकी मॉ बाजार से क्या क्या खरीद कर लाए होंगे?
प्रश्न ख) आप दीवाली कैसे मनाते हैं?
प्रश्न ग) स्वरा की मां ने दीवाली मनाने के पीछे क्या कहानी सुनाई थी?अपने शब्दों में लिखें।
प्रश्न घ) दीवाली पर पॉच वाक्य लिखिए।
3. गतिविधि➖
🔴जिस तरह से स्वरा ने दीयों को रंगों से सजाया आओ हम भी उसी तरह दीयों को सुंदर बनाएं।
विधि-दीए के बाहर ऑयल पेंट कीजिए।सूख जाने के बाद उस पर रंग-बिरंगे सितारे चिपकाए।सितारों के बीच में शीशे के टुकड़े से सजाइए।लीजिए,तैयार है आपका रंग बिरंगा दीया।
08 / JULY / 2020
HINDI PROSE
स्वरा की दीवाली
पाठ-7
1. दिए गए प्रश्नों के उत्तर अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
प्रश्न क) स्वरा के छोटे भाई का क्या नाम था?
उत्तर-स्वरा के छोटे भाई का नाम स्वामी था।
प्रश्न ख) पटाखे चलाने से उसका धुआं हवा को कैसा कर देता है?
उत्तर-पटाखे चलाने से उसका धुआं हवा को गंदा कर देता है।
प्रश्न ग) स्वरा ने पटाखे खरीदने से क्यों मना किया?
उत्तर-स्वरा ने पटाखे खरीदने से इसलिए मना किया क्योंकि पटाखे चलाने से उसका धुआं हवा को गंदा कर देता है।फिर हमें सांस लेने में भी तो परेशानी होती है।
प्रश्न घ)शोभिता कौन थी और स्वरा ने उसके घर जाकर क्या किया?
उत्तर-शोभिता स्वरा की दोस्त थी और स्वरा उसके घर जाकर दीयों को रंगों से सजाने लगी। देखते-ही-देखते स्वरा और शोभिता ने अनेक रंग बिरंगे दिए तैयार कर लिए।
प्रश्न ङ) इस पाठ से आपने क्या सीख ली?
उत्तर-इस पाठ से हमने यह सीख ली कि त्योहार प्यार और खुशियां लेकर आता है।
2.पाठ 7 से शब्दार्थ याद करें।
07 / JULY / 2020
HINDI PROSE
स्वरा की दीवाली
पाठ-7
1.दिए गए वाक्यो मे ✔️ और ❌ का निशान लगाइए।
१.दीवाली के त्योहार में हम सब रंगों से खेलते हैं।◼️
२.स्वरा के छोटे भाई का नाम छोटू था।◼️
३.पटाखे चलाने से हवा गंदा हो जाता है।◼️
४.राम जी चौदह वर्ष के लिए वनवास गए थे।◼️
५.अयोध्या के राजा दशरथ थे।◼️
६. दीवाली के दिन अपने घरों को दिए से सजाते हैं। ◼️
2. खाली स्थान को भरिए।
१.व__वास २.उत्स__
३.नुकसा__ ४.खूबसू__त
५.दी__ली ६.झा__र
७.परे__नी ८.प__खे
९.शाबा__ १०.ठिका__
११.उ__लते १२.मुसका__
इस वीडियो देखकर दीवाली की कविता को बोल बोलकर सीखे।
06 / JULY / 2020
HINDI PROSE
स्वरा की दीवाली
पाठ-7
1.पाठ 7 से स्वरा की दीवाली कहानी को फिर से दोहराएं।
2. दिए गए वाक्यों में विशेषण शब्दों को रेखांकित कीजिए।
जैसे-नन्ही स्वरा की खुशियों का ठिकाना ना था।
क) स्वरा का छोटा भाई उछलते हुए आया।
ख) वह घर सजाने के लिए सुंदर लड़ियां लाई।
ग)शोभिता बहुत अच्छी लड़की है।
घ)स्वरा ने नहा-धोकर नए कपड़े पहने।
ङ) उन्होंने रंग-बिरंगे दीए तैयार कर लिए।
3. दिए गए शब्दों का मिलान कीजिए।
१.समझदार - दीए
२.चौदह - रंगोली
३.रंग-बिरंगे - स्वरा
४.खूबसूरत - पुत्र
५.बड़ा - वर्ष
03 / JULY / 2020
HINDI PROSE
HANDWRITING
HANDWRITING
दिए गए पाठ 3 से सुंदर सा सुलेख अपनी अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
02 / JULY / 2020
HINDI PROSE
स्वरा की दीवाली
पाठ-7
1. पाठ 7 से कहानी को फिर से दोहराएं।
पटाखे क्यों नहीं चलाने चाहिए समझने के लिए इस वीडियो को देखें।
2. दिए गए शब्दार्थ को याद करें और अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
- १.उत्सव - पर्व,त्योहार
- २.रोशनी - प्रकाश
- ३.खूबसूरत - सुंदर
- ४.वनवास - जंगल में रहना
- ५.नुकसान - हानि
- ६.बधाई - मुबारकबाद देना
3. सही शब्दों के सामने ✓ और गलत शब्दों के सामने × निशान लगाइए और अपने अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
- १. दीवाली, दिलिवा, दवाली
- २. गुड़िया, गुयाड़ी, ढ़ियागु
- ३. रलझा, झालर, लजार
- ४. सनकामु, मुस्कान, कासनम
- ५. खूबसूरत, खबूशरत, खूबसरत
01 / JULY / 2020
HINDI PROSE
स्वरा की दीवाली
पाठ-7
दिए गए कठिन शब्दों को याद करें और अपनी अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
१. उत्सव २. त्योहार
३. खूबसूरत ४. वनवास
५. झालर ६. दीवाली
७. सॉस ८. लड़ियां
९. लंका १०. अयोध्या
११. अच्छाई १२. नुकसान
१३. बधाई १४. रोशनी
१५. खुशियां १६. बिखेरना
१७. रंगोली १८. शोभिता
१९. तैयार २०. समझदा
२१. हासिल
Comments
Post a Comment