15 / MARCH / 2021
GRAMMAR
08 / MARCH / 2021
GRAMMAR
पाठ 10, क्रिया1. पाठ 10 को पढ़ें। 2. पृष्ठ संख्या 53 से अभ्यास 1 , 2 , 3 और 4 अपनी अभ्यास पुस्तिका में बनाइए।3. पृष्ठ संख्या 54 से अभ्यास 5 और 6 अपनी अभ्यास पुस्तिका में बनाइए। 4. गतिविधि-
04 / MARCH / 2021
पाठ 10, क्रिया
1. पाठ 10 को पढ़ें।
2. पृष्ठ संख्या 53 से अभ्यास 1 , 2 , 3 और 4 अपनी अभ्यास पुस्तिका में बनाइए।
3. पृष्ठ संख्या 54 से अभ्यास 5 और 6 अपनी अभ्यास पुस्तिका में बनाइए।
4. गतिविधि-
PROSE
पाठ 17, बारिश कहांँ से आई1. पाठ 17 को पढ़ें।2. पृष्ठ संख्या 97 से अभ्यास 1 और 2 और पृष्ठ संख्या 98 और 99 से अभ्यास 1, 2 और 3 अपनी अभ्यास पुस्तिका (OCB) में बनाएँँ।3. प्रश्नोत्तर अपनी अभ्यास पुस्तिका में लिखें।प्रश्न क) उबलते हुए पानी में से क्या निकल रहा था ?उत्तर- उबलते हुए पानी में से भाप निकल रहा था।
प्रश्न ख) भाप पानी की बूँँदों में कैसे बदल जाती है ?उत्तर- आसमान में हवा ठंडी होती है इसलिए भाप ठंडी होकर पानी की बूँँदों में बदल जाती है।
प्रश्न ग) बुद्धि का विकास कैसे होता है उत्तर- विभिन्न चीजों के बारे में जानने से ही बुद्धि का विकास होता है।
01 / MARCH / 2021
पाठ 17, बारिश कहांँ से आई
1. पाठ 17 को पढ़ें।
2. पृष्ठ संख्या 97 से अभ्यास 1 और 2 और पृष्ठ संख्या 98 और 99 से अभ्यास 1, 2 और 3 अपनी अभ्यास पुस्तिका (OCB) में बनाएँँ।
3. प्रश्नोत्तर अपनी अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
प्रश्न क) उबलते हुए पानी में से क्या निकल रहा था ?
उत्तर- उबलते हुए पानी में से भाप निकल रहा था।
प्रश्न ख) भाप पानी की बूँँदों में कैसे बदल जाती है ?
उत्तर- आसमान में हवा ठंडी होती है इसलिए भाप ठंडी होकर पानी की बूँँदों में बदल जाती है।
प्रश्न ग) बुद्धि का विकास कैसे होता है
उत्तर- विभिन्न चीजों के बारे में जानने से ही बुद्धि का विकास होता है।
POETRY
पाठ 18, हम नन्हें-नन्हें बच्चे हैं।1. पाठ 18 से कविता याद करें।2. पाठ 18 से शब्दार्थ याद करें।3. पृष्ठ संख्या 101 से अभ्यास 1 और 2 अपनी अभ्यास पुस्तिका (OCB) में बनाइए।4. पृष्ठ संख्या 102 से अभ्यास 1, 2 और 3 अपनी अभ्यास पुस्तिका (OCB) में बनाइए।5. प्रश्नोत्तर अपनी अभ्यास पुस्तिका (Notes Copy) में लिखें।प्रश्न क) नन्हें-नन्हें बच्चे कैसे हैं ?उत्तर- नन्हें-नन्हें बच्चे नादान उमर के कच्चे हैं और अपनी धुन के सच्चे होते हैं।
प्रश्न ख) नन्हें-नन्हें बच्चे किस पर चढ़ने के लिए कह रहे हैं ? उत्तर- नन्हें-नन्हें बच्चे हिमगिरि पर चढ़ने के लिए कह रहे हैं।
प्रश्न ग) हम नन्हे नन्हे बच्चे हैं कविता से आपने क्या सीखा ?उत्तर- हम नन्हें-नन्हें बच्चे कविता से यह सीखा कि देश प्रेम अमूल्य होता है।
6. पृष्ठ संख्या 103 को पढ़ें।
पाठ 18, हम नन्हें-नन्हें बच्चे हैं।
1. पाठ 18 से कविता याद करें।
2. पाठ 18 से शब्दार्थ याद करें।
3. पृष्ठ संख्या 101 से अभ्यास 1 और 2 अपनी अभ्यास पुस्तिका (OCB) में बनाइए।
4. पृष्ठ संख्या 102 से अभ्यास 1, 2 और 3 अपनी अभ्यास पुस्तिका (OCB) में बनाइए।
5. प्रश्नोत्तर अपनी अभ्यास पुस्तिका (Notes Copy) में लिखें।
प्रश्न क) नन्हें-नन्हें बच्चे कैसे हैं ?
उत्तर- नन्हें-नन्हें बच्चे नादान उमर के कच्चे हैं और अपनी धुन के सच्चे होते हैं।
प्रश्न ख) नन्हें-नन्हें बच्चे किस पर चढ़ने के लिए कह रहे हैं ?
उत्तर- नन्हें-नन्हें बच्चे हिमगिरि पर चढ़ने के लिए कह रहे हैं।
प्रश्न ग) हम नन्हे नन्हे बच्चे हैं कविता से आपने क्या सीखा ?
उत्तर- हम नन्हें-नन्हें बच्चे कविता से यह सीखा कि देश प्रेम अमूल्य होता है।
6. पृष्ठ संख्या 103 को पढ़ें।
25 / FEBRUARY / 2021
GRAMMAR
11 / FEBRUARY / 2021
PROSE
पाठ 14, जब आए पहिए1. पाठ 14 को पढ़ें।2. पृष्ठ संख्या 80 से अभ्यास 1 , 2 और 3 अपनी अभ्यास पुस्तिका (OCB) में बनाइए।3. प्रश्नोत्तर अपनी अभ्यास पुस्तिका (Notes Copy) में लिखें।प्रश्न क) लकड़ी के घूमने वाले बड़े लट्ठों को क्या नाम दिया गया ?उत्तर- लकड़ी के घूमने वाले बड़े लट्ठों को पहिया नाम दिया गया।प्रश्न ख) भाप के इंजनो में किसे जोड़ा गया ?उत्तर- भाप के इंजनों में पहियों को जोड़ा गया।प्रश्न ग) चीटियों ने हाथ गाड़ी किस तरह बनाई ?उत्तर- चीटियों ने हाथ गाड़ी लकड़ी के घूमने वाले बड़े लट्ठों का इस्तेमाल करके बनाई।प्रश्न घ) रेलगाड़ी का जन्म कैसे हुआ ?उत्तर- पहियों को भाप के इंजनों में जोड़ा गया और तब रेलगाड़ी का जन्म हुआ।प्रश्न ड़) आज दुनिया पहियों पर कैसे घूम रही है?उत्तर- आज दुनिया बिजली के पहिए, झूले वाले पहिए, मोटर टायर, संगीत के रिकॉर्ड, घड़ी आदि के द्वारा पहियों पर घूम रही है। पहिए की खोज ने हमारे जीवन को बदल दिया है।प्रश्न च) पहिया बनने से क्या-क्या लाभ हुए ?उत्तर- पहिया बनने से हमे दूरी तय करने मे आसानी हो गई और समय की बचत होती है।
पाठ 14, जब आए पहिए
1. पाठ 14 को पढ़ें।
2. पृष्ठ संख्या 80 से अभ्यास 1 , 2 और 3 अपनी अभ्यास पुस्तिका (OCB) में बनाइए।
3. प्रश्नोत्तर अपनी अभ्यास पुस्तिका (Notes Copy) में लिखें।
प्रश्न क) लकड़ी के घूमने वाले बड़े लट्ठों को क्या नाम दिया गया ?
उत्तर- लकड़ी के घूमने वाले बड़े लट्ठों को पहिया नाम दिया गया।
प्रश्न ख) भाप के इंजनो में किसे जोड़ा गया ?
उत्तर- भाप के इंजनों में पहियों को जोड़ा गया।
प्रश्न ग) चीटियों ने हाथ गाड़ी किस तरह बनाई ?
उत्तर- चीटियों ने हाथ गाड़ी लकड़ी के घूमने वाले बड़े लट्ठों का इस्तेमाल करके बनाई।
प्रश्न घ) रेलगाड़ी का जन्म कैसे हुआ ?
उत्तर- पहियों को भाप के इंजनों में जोड़ा गया और तब रेलगाड़ी का जन्म हुआ।
प्रश्न ड़) आज दुनिया पहियों पर कैसे घूम रही है?
उत्तर- आज दुनिया बिजली के पहिए, झूले वाले पहिए, मोटर टायर, संगीत के रिकॉर्ड, घड़ी आदि के द्वारा पहियों पर घूम रही है। पहिए की खोज ने हमारे जीवन को बदल दिया है।
प्रश्न च) पहिया बनने से क्या-क्या लाभ हुए ?
उत्तर- पहिया बनने से हमे दूरी तय करने मे आसानी हो गई और समय की बचत होती है।
08 / FEBRUARY / 2021
GRAMMAR
पाठ 08, सर्वनाम2. पृष्ठ संख्या 44 और 45 से अभ्यास 1 से 6 तक अपनी अभ्यास पुस्तिका (OCB) मे बनाइए।3. गतिविधि:-चित्र देखकर चार वाक्य लिखिए।
04 / FEBRUARY / 2021
पाठ 08, सर्वनाम
2. पृष्ठ संख्या 44 और 45 से अभ्यास 1 से 6 तक अपनी अभ्यास पुस्तिका (OCB) मे बनाइए।
3. गतिविधि:-
चित्र देखकर चार वाक्य लिखिए।
PROSE पाठ 12, बुद्धिमान कौन
01 / FEBRUARY / 2021
COMPOSITION
पाठ 15, मुहावरे2. पृष्ठ संख्या 74 और 75 से अभ्यास 1 , 2 और 3 अपनी अभ्यास पुस्तिका (OCB) में बनाइए।3. गतिविधि को अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
28 / JANUARY / 2021
पाठ 15, मुहावरे
2. पृष्ठ संख्या 74 और 75 से अभ्यास 1 , 2 और 3 अपनी अभ्यास पुस्तिका (OCB) में बनाइए।
3. गतिविधि को अभ्यास पुस्तिका में लिखें।
POETRY
पाठ 13, चाँँद का कुरता1. पाठ 13 से पूरी कविता याद करें।2. पृष्ठ संख्या 75 से अभ्यास 1 , 2 और 3 अपनी अभ्यास पुस्तिका (OCB) में बनाएँँ।3. निम्न प्रश्नों के उत्तर अपनी अभ्यास पुस्तिका (Notes Copy) में लिखें।प्रश्न क) इस कविता में चाँँद माँँ से किस चीज के लिए हठ कर रहा है ?उत्तर- चाँँद माँ से झिंगोले के लिए हट कर रहा है।प्रश्न ख) ठिठुर-ठिठुर कर चाँँद क्या पूरी करता है? उत्तर- ठिठुर-ठिठुर कर चाँद यात्रा पूरी करता है।प्रश्न ग) चाँँद ने माता से किस बात की शिकायत की?उत्तर- चाँँद ने माता से झिंगोली के लिए शिकायत की।प्रश्न घ) चाँँद के लिए झिंगोला क्यों नहीं सिल सकता है?उत्तर- चाँँद के लिए झिंगोला इसलिए नहीं सिल सकता है क्योंकि उसका आकार बदलता रहता है।प्रश्न ड़) चाँँद कब और कहाँँ दिखाई देता है?उत्तर- चाँँद रात में और आसमान में दिखाई देता है।
पाठ 13, चाँँद का कुरता
1. पाठ 13 से पूरी कविता याद करें।
2. पृष्ठ संख्या 75 से अभ्यास 1 , 2 और 3 अपनी अभ्यास पुस्तिका (OCB) में बनाएँँ।
3. निम्न प्रश्नों के उत्तर अपनी अभ्यास पुस्तिका (Notes Copy) में लिखें।
प्रश्न क) इस कविता में चाँँद माँँ से किस चीज के लिए हठ कर रहा है ?
उत्तर- चाँँद माँ से झिंगोले के लिए हट कर रहा है।
प्रश्न ख) ठिठुर-ठिठुर कर चाँँद क्या पूरी करता है?
उत्तर- ठिठुर-ठिठुर कर चाँद यात्रा पूरी करता है।
प्रश्न ग) चाँँद ने माता से किस बात की शिकायत की?
उत्तर- चाँँद ने माता से झिंगोली के लिए शिकायत की।
प्रश्न घ) चाँँद के लिए झिंगोला क्यों नहीं सिल सकता है?
उत्तर- चाँँद के लिए झिंगोला इसलिए नहीं सिल सकता है क्योंकि उसका आकार बदलता रहता है।
प्रश्न ड़) चाँँद कब और कहाँँ दिखाई देता है?
उत्तर- चाँँद रात में और आसमान में दिखाई देता है।
25 / JANUARY / 2021
GRAMMAR पाठ 07, वचन
21 / JANUARY / 2021
PROSE पाठ 11, मेरे चमकदार दाँँत
1. पाठ 11 को पढ़ें।
2. पृष्ठ संख्या 62 से अभ्यास 1 अपनी अभ्यास पुस्तिका (OCB) में बनाइए।3. पृष्ठ संख्या 63 से अभ्यास 1 और 2 अपनी अभ्यास पुस्तिका में बनाइए।🔷 निम्न प्रश्नों का उत्तर अपनी अभ्यास पुस्तिका (Notes Copy) में लिखिए।प्रश्न क) केशव के दोस्तों के क्या नाम थे?उत्तर- केशव के दोस्तों के नाम शालू और नकुल थे।प्रश्न ख) दाँँतों में कीड़ा कैसे लग जाता है?उत्तर- जब हम खाना खाते हैं तो उसके छोटे - छोटे कण हमारे दाँँतो के बीच में फँस जाते हैं खाने के बाद ठीक से कुल्ला या ब्रश ना करने पर ये अंदर-अंदर सड़ जाते हैं , जिससे दातों में कीड़ा लग जाता है।प्रश्न ग) मुँँह से बदबू कब आती है? उत्तर- मुँँह से बदबू खाना खाने के बाद ब्रश ना करने पर और कुल्ला ना करने पर आती है।प्रश्न घ) दाँतों की देखभाल करने के लिए क्या करना चाहिए?उत्तर- दाँँतों की देखभाल करने के लिए हमें दिन में दो बार ब्रश जरूर करना चाहिए और खाना खाने के बाद कुल्ला जरूर करना चाहिए।
1. पाठ 11 को पढ़ें।
2. पृष्ठ संख्या 62 से अभ्यास 1 अपनी अभ्यास पुस्तिका (OCB) में बनाइए।
3. पृष्ठ संख्या 63 से अभ्यास 1 और 2 अपनी अभ्यास पुस्तिका में बनाइए।
🔷 निम्न प्रश्नों का उत्तर अपनी अभ्यास पुस्तिका (Notes Copy) में लिखिए।
प्रश्न क) केशव के दोस्तों के क्या नाम थे?
उत्तर- केशव के दोस्तों के नाम शालू और नकुल थे।
प्रश्न ख) दाँँतों में कीड़ा कैसे लग जाता है?
उत्तर- जब हम खाना खाते हैं तो उसके छोटे - छोटे कण हमारे दाँँतो के बीच में फँस जाते हैं खाने के बाद ठीक से कुल्ला या ब्रश ना करने पर ये अंदर-अंदर सड़ जाते हैं , जिससे दातों में कीड़ा लग जाता है।
प्रश्न ग) मुँँह से बदबू कब आती है?
उत्तर- मुँँह से बदबू खाना खाने के बाद ब्रश ना करने पर और कुल्ला ना करने पर आती है।
प्रश्न घ) दाँतों की देखभाल करने के लिए क्या करना चाहिए?
उत्तर- दाँँतों की देखभाल करने के लिए हमें दिन में दो बार ब्रश जरूर करना चाहिए और खाना खाने के बाद कुल्ला जरूर करना चाहिए।
18 / JANUARY / 2021
COMPOSITION पाठ 14, अनेक शब्दों के लिए एक शब्द(Revision)
1. पाठ 14 को पढ़ें।2. पृष्ठ संख्या 69 से अभ्यास 1 और पृष्ठ संख्या 70 से अभ्यास 2,3 और 4 अपनी अभ्यास पुस्तिका में बनाइए।
11 / JANUARY / 2021 GRAMMAR पाठ 07, वचन
1. पाठ 14 को पढ़ें।
2. पृष्ठ संख्या 69 से अभ्यास 1 और पृष्ठ संख्या 70 से अभ्यास 2,3 और 4 अपनी अभ्यास पुस्तिका में बनाइए।
पाठ 07, वचन
10 / DECEMBER / 2020 GRAMMAR पाठ 04, शब्द व वाक्य(Revision)
07 / DECEMBER / 2020 PROSE पाठ 07, स्वरा की दीवाली(Revision)
26 / NOVEMBER / 2020 GRAMMAR पाठ 03, मात्राएँँ(Revision)1. पाठ 3 को पढ़ें।
23 / NOVEMBER / 2020
PROSE पाठ 06, सरदार पटेल(Revision)
12 / NOVEMBER / 2020
POETRY पाठ 05, कुट्टी(Revision)
2. पाठ 5 से शब्दार्थ याद करें। 1. पृष्ठ संख्या 32 से अभ्यास एक और प्रश्न संख्या 34 से अभ्यास दो और तीन अपनी अभ्यास पुस्तिका में बनाइएअभ्यास:-1. सही शब्दों पर गोला लगाइए-कुटटी कुट्टी कूट्टी शमय समए समयफूल फलू लफु कवीता कविता किवता
2. सोचिए , समझिए और खाली जगह भरिए-3. दिए गए शब्दों में 'ता' जोड़कर नए शब्द लिखिए-मधुर + ता = ___________सरल + ता = ___________महान + ता = ___________सुंदर + ता = ___________मित्र + ता = ___________कवि + ता = ___________
2. पाठ 5 से शब्दार्थ याद करें।
1. पृष्ठ संख्या 32 से अभ्यास एक और प्रश्न संख्या 34 से अभ्यास दो और तीन अपनी अभ्यास पुस्तिका में बनाइए
अभ्यास:-
1. सही शब्दों पर गोला लगाइए-
कुटटी कुट्टी कूट्टी
शमय समए समय
फूल फलू लफु
कवीता कविता किवता
2. सोचिए , समझिए और खाली जगह भरिए-
3. दिए गए शब्दों में 'ता' जोड़कर नए शब्द लिखिए-
मधुर + ता = ___________
सरल + ता = ___________
महान + ता = ___________
सुंदर + ता = ___________
मित्र + ता = ___________
कवि + ता = ___________
09 / NOVEMBER / 2020
PROSE
1. पाठ 10 से कहानी को पढ़ें।2. पृष्ठ संख्या 58 और 59 से अभ्यास 1, 2 और 3 अपनी अभ्यास पुस्तिका (OCB) में बनाइए।🔴निम्न प्रश्नों के उत्तर अपने अभ्यास पुस्तिका (Notes Copy) में लिखें।प्रश्न क) लड़की को रोटी में क्या मिला?उत्तर - लड़की को रोटी में सोने का सिक्का मिला।प्रश्न ख) सिक्का लेकर लड़की क्या हो सकती थी?उत्तर - सिक्का लेकर लड़की लोभी हो सकती थी।प्रश्न ग) व्यापारी ने क्या घोषणा करवाई थी?उत्तर - व्यापारी ने यह घोषणा करवाई कि "आज शहर के बच्चों को सेठ जी के आँगन में रोटियाँ बाँँटी जाएँँगी।"प्रश्न घ) बच्चे धक्का-मुक्की क्यों कर रहे थे?उत्तर - बच्चे बड़ी रोटी लेने की लालच में धक्का-मुक्की कर रहे थे।प्रश्न ङ) सेठ ने लड़की को अपनी धर्मपुत्री क्यों बनाया?उत्तर - लड़की की बातों से सेठ इतना प्रभावित हुए कि उसने उसको अपनी धर्म पुत्री बना लिया।प्रश्न च) सब्र का फल कैसा होता है?उत्तर - सब्र का फल मीठा होता है।
1. पाठ 10 से कहानी को पढ़ें।
2. पृष्ठ संख्या 58 और 59 से अभ्यास 1, 2 और 3 अपनी अभ्यास पुस्तिका (OCB) में बनाइए।
🔴निम्न प्रश्नों के उत्तर अपने अभ्यास पुस्तिका (Notes Copy) में लिखें।
प्रश्न क) लड़की को रोटी में क्या मिला?
उत्तर - लड़की को रोटी में सोने का सिक्का मिला।
प्रश्न ख) सिक्का लेकर लड़की क्या हो सकती थी?
उत्तर - सिक्का लेकर लड़की लोभी हो सकती थी।
प्रश्न ग) व्यापारी ने क्या घोषणा करवाई थी?
उत्तर - व्यापारी ने यह घोषणा करवाई कि "आज शहर के बच्चों को सेठ जी के आँगन में रोटियाँ बाँँटी जाएँँगी।"
प्रश्न घ) बच्चे धक्का-मुक्की क्यों कर रहे थे?
उत्तर - बच्चे बड़ी रोटी लेने की लालच में धक्का-मुक्की कर रहे थे।
प्रश्न ङ) सेठ ने लड़की को अपनी धर्मपुत्री क्यों बनाया?
उत्तर - लड़की की बातों से सेठ इतना प्रभावित हुए कि उसने उसको अपनी धर्म पुत्री बना लिया।
प्रश्न च) सब्र का फल कैसा होता है?
उत्तर - सब्र का फल मीठा होता है।
05 / NOVEMBER / 2020
COMPOSITION
02 / NOVEMBER / 2020
GRAMMAR पाठ 2, वर्ण(Revision) 1. पाठ 2 को पढ़ें।
29 / OCTOBER/ 2020
COMPOSITION
पाठ 14, अनेक शब्दों के लिए एक शब्द
1. पाठ 14 को पढ़ें।
2. पृष्ठ संख्या 69 से अभ्यास 1 और पृष्ठ संख्या 70 से अभ्यास 2 , 3 और 4 अपनी अभ्यास पुस्तिका (OCB) में बनाइए।
19 / OCTOBER/ 2020
GRAMMAR
पाठ 1, भाषा
(Revision)
🔴 बच्चों आज हम भाषा के बारे में जानेंगे।
परिभाषा - भाषा वह साधन है जिसके द्वारा हम अपनी बातों को दूसरों तक पहुँँचाते हैं और दूसरों की बातों को समझते हैं।
🔵 भाषा के दो रूप होते हैं।
1.मौखिक भाषा 2.लिखित भाषा
1. पृष्ठ संख्या 9 से अभ्यास 1, 2, 3 और 4 अपनी अभ्यास पुस्तिका (OCB) में बनाइए।
2. भाषा की परिभाषा याद करें।
15 / OCTOBER/ 2020
PROSE
पाठ 4, रँगा सियार
REVISION
1.पाठ 4 से कहानी को पढ़ें।
2. पृष्ठ संख्या 27 से अभ्यास 1 और 2 और पृष्ठ संख्या 28 से अभ्यास 1 और 2 अपनी अभ्यास पुस्तिका (OCB) में बनाइए।
12 / OCTOBER/ 2020
PROSE पाठ 3, मिलकर खेले
REVISION
पाठ 3, मिलकर खेले
REVISION
08 / OCTOBER / 2020
COMPOSITION
पाठ 21, अपठित गद्यांश
🔴 पृष्ठ संख्या 96 , 97 , 98 से अपठित गद्यांश को ध्यान से पढ़ें और अपने अभ्यास पुस्तिका में दिए गए प्रश्न-उत्तर को लिखें।
24 / SEPTEMBER / 2020
PROSE
🔴 पाठ 2 से कहानी को पढ़े और शब्दार्थ याद करें।
पृष्ठ संख्या 16, 17 और 18 से अभ्यास 1, 2 और 3 अपनी अभ्यास पुस्तिका (OCB) में बनाइए।
1. दिए गए शब्दों के विलोम शब्द में ✅ निशान लगाइए-खाना - जगना 🔲 पीना 🔲 सोना 🔲
रात - शाम 🔲 बड़ा 🔲 दिन 🔲
कम - ज्यादा 🔲 महंगा 🔲 तगड़ा 🔲
ताकतवर - बलवान 🔲 कमजोर 🔲 बलशाली 🔲
2. दिए गए शब्दों को उनके लिंग से मिलाइए-
लड़का फूलगोभी
पिता पुल्लिंग बच्चा
सब्जी माता
राजा स्त्रीलिंग आलू
करेला लड़की
3. उदाहरण के अनुसार नीचे दिए गए अक्षरों से नए शब्द बनाइए-
र - रजाई रात रीछ रेत
ज -______ ______ ______ _____
फ - ______ ______ ______ _____
Hindi Prose
पाठ 08, हमारा सुंदर घर
पृष्ठ संख्या 49 और 50 से अभ्यास 1 ,2 और 3 अपन अभ्यास पुस्तिका में बनाए।
1. क्रिया शब्दों को पहचानकर ✅ निशान लगाइए -
जैसे-पढ़ना ✅ वह 🔲 चलना ✅
उठना 🔲 बैठना 🔲 बंदर 🔲
नटखट 🔲 कूदना 🔲 खेलना 🔲
2. दिए गए वाक्यों में से क्रिया शब्दों को रेखांकित करके अलग लिखिए-
(क) मैं तुम्हें सफ़ाई का सेहत से संबंध बताती हूँ।
बताती हूंँ
(ख) हमें आस-पास के वातावरण को साफ़ रखना चाहिए। ____________
(ग) यह कीड़े मकोड़े अनेक बीमारियांँ फैलाते हैं।
_____________
(घ) मैं भी सफ़ाई में आपकी मदद करूंँगी।
_____________
(ङ) कूड़ेदान ढक्कन वाला ही इस्तेमाल करना चाहिए। ____________
3. कोष्ठक में दिए गए शब्दों के विलोम शब्द से खाली जगह भरिए-
(क) घर ___________ रहेगा तभी तो बीमारियाँँ भी हमसे दूर रहेंगी (गंदा)
(ख) यह कीटाणु हमारे शरीर के __________ समा जाएंँगे। ( बाहर)
(ग) कूड़े की गंध हवा को ___________ कर देती है। (शुद्ध)
(घ) नेहा, तुम तो बहुत ___________ हो गई हो । (मूर्ख)
21 / SEPTEMBER / 2020
GRAMMAR
पाठ 06, लिंग
Revisionबच्चों आज हम पाठ -6 से लिंग के बारे में जानेंगे।
1. पाठ-6 को पढे़।
परिभाषा - स्त्री जाति या पुरुष जाति की पहचान कराने वाले शब्दो को लिंग कहते हैं।
लिंग दो प्रकार के होते हैं।
(क) पुल्लिंग (ख) स्त्रीलिंग
2. पृष्ठ संख्या 32 से दिए गए पुल्लिंग और स्त्रीलिंग शब्दों को याद करें।
3. पृष्ठ संख्या 33 और 34 से अभ्यास 1,2 और 3 अपनी अभ्यास पुस्तिका (OCB) मे बनाइए।
14 / SEPTEMBER / 2020
HINDI POETRY
पाठ 1 , ऐसे सूरज आता है
(Revision)
पाठ 1 से कविता को याद करें।
पृष्ठ संख्या 10 से शब्दार्थ याद करें।
पृष्ठ संख्या 11 से अभ्यास 1, 2 और 3 अपनी अभ्यास पुस्तिका (OCB)मे बनाइए।1. दिए गए शब्दों में से शुद्ध शब्द पर गोला लगाइए।
सूरज - भानु ✅ उपवन 🔲 सूर्य ✅
पर्वत - पहाड़ 🔲 गिरि 🔲 रवि 🔲
धरती - धरा 🔲 सदन 🔲 भूमि 🔲
गगन - पानी 🔲 आकाश 🔲 आसमान 🔲
चाँद - चंदा 🔲 चंद्रमा 🔲 नीर 🔲
3. दिए गए शब्दों को छाँटकर उनकी सही जगह पर लिखिए-
(चिड़िया , सीढ़ी , कविताएँ , सूरज , कलियाँ , दरवाज़ा)
एकवचन - ________ , _________ , _______
बहुवचन - ________ , _________ , ________
10 / SEPTEMBER / 2020 सुरज सूरज सरज
धरती धरति धरीत
चीड़िया चिढ़िया चिड़िया
सुस्ती सुसती सूस्ती
गर्मि गरमी गरमि
2. दिए गए शब्दों के समानार्थक शब्द पर ✅ निशान लगाइए।
जैसे-सूरज - भानु ✅ उपवन 🔲 सूर्य ✅
पर्वत - पहाड़ 🔲 गिरि 🔲 रवि 🔲
धरती - धरा 🔲 सदन 🔲 भूमि 🔲
गगन - पानी 🔲 आकाश 🔲 आसमान 🔲
चाँद - चंदा 🔲 चंद्रमा 🔲 नीर 🔲
3. दिए गए शब्दों को छाँटकर उनकी सही जगह पर लिखिए-
(चिड़िया , सीढ़ी , कविताएँ , सूरज , कलियाँ , दरवाज़ा)
एकवचन - ________ , _________ , _______
बहुवचन - ________ , _________ , ________
HINDI PROSE
पाठ- 8 हमारा सुंदर घर
1. पृष्ठ संख्या 48 से शब्दार्थ याद करें।
07 / SEPTEMBER / 2020
HINDI PROSE
पाठ- 8 हमारा सुंदर घर
1. पाठ 8 से कहानी को पढ़ें।




















































































































































Comments
Post a Comment